×

Health Tips in Hindi: खाने के बाद टहलना सेहत के लिए है हानिकारक या लाभदायक ? जानें इससे जुड़े सभी तथ्य

Healthy Life Tips in Hindi: व्यस्त जीवन शैली में वर्कआउट के लिए समय निकालना आसान नहीं है। हालांकि, खाने के बाद टहलने जाना कई भारतीय परिवारों में एक परंपरा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Nov 2022 1:12 PM GMT
walk Health Tips in Hindi
X

Health Tips in Hindi (Image credit: social media)

Health Tips in Hindi: स्वास्थ्य पर व्यायाम के सकारात्मक प्रभाव बार-बार सिद्ध हुए हैं। हाल के वर्षों में, स्वास्थ्य और फिटनेस समुदाय में एक बढ़ती प्रवृत्ति रही है कि प्रत्येक भोजन के बाद विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ी देर टहलें। व्यस्त जीवन शैली में वर्कआउट के लिए समय निकालना आसान नहीं है। हालांकि, खाने के बाद टहलने जाना कई भारतीय परिवारों में एक परंपरा है। जैसा कि हम मानते हैं, यह भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है। लेकिन क्या यह सच है?

यह लेख खाने के बाद चलने के कुछ लाभों को साझा करेगा और इसकी कमियों पर भी प्रभाव डालता है।

टहलने के संभावित लाभ

व्यायाम कई सकारात्मक स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है। इसमें खाने के बाद चलना भी शामिल है, जिसके अपने कुछ अनोखे फायदे हैं।

पाचन में सुधार कर सकता है

खाने के बाद चलने से जुड़ा एक प्रमुख संभावित लाभ पाचन में सुधार है। पेट और आंतों की उत्तेजना को बढ़ावा देकर शरीर की गति आपके पाचन में सहायता कर सकती है, जिससे भोजन अधिक तेज़ी से आगे बढ़ सकता है। इसके अलावा, खाने के बाद कम से मध्यम शारीरिक गतिविधि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) पथ पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकती है

वास्तव में, यह पेप्टिक अल्सर, नाराज़गी, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS), डायवर्टीकुलर रोग, कब्ज और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने के लिए दिखाया गया है।

ब्लड शुगर को करता है कण्ट्रोल

खाने के बाद चलने का एक और उल्लेखनीय लाभ ब्लड शुगर प्रबंधन में सुधार है। यह टाइप 1 और 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है - ऐसी स्थितियां जो रक्त शर्करा प्रसंस्करण को खराब करती हैं - क्योंकि खाने के बाद व्यायाम करने से रक्त शर्करा में अत्यधिक स्पाइक्स को रोका जा सकता है, इस प्रकार आवश्यक इंसुलिन या मौखिक दवाओं की मात्रा कम हो जाती है

टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक भोजन के बाद 10 मिनट के लिए हल्का चलना रक्त शर्करा प्रबंधन के लिए किसी भी समय 30 मिनट तक चलने से बेहतर था।

जबकि भोजन के बाद का व्यायाम मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से प्रभावशाली है, अन्य इसके रक्त-शर्करा-कम करने वाले प्रभावों से भी लाभ उठा सकते हैं।

हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है

दशकों से, शारीरिक गतिविधि को हृदय स्वास्थ्य से जोड़ा गया है। अधिक विशेष रूप से, नियमित व्यायाम आपके रक्तचाप और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, जबकि आपके स्ट्रोक या दिल के दौरे के जोखिम को भी कम कर सकता है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए दिन भर में व्यायाम के कई छोटे मुकाबलों से बेहतर हो सकता है, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। आप दिन भर में अपने मुख्य भोजन के बाद 5 से 10 मिनट की सैर करके इस पैटर्न की नकल कर सकते हैं।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (डीएचएचएस) प्रति सप्ताह कम से कम 5 दिन 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम की सिफारिश करता है, और केवल भोजन के बाद प्रति दिन तीन 10 मिनट की पैदल दूरी को पूरा करके, आप आसानी से इस दिशानिर्देश को पूरा कर सकते हैं।

वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है

यह सर्वविदित है कि उचित आहार के साथ संयोजन में व्यायाम वजन घटाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए, आपको कैलोरी की कमी में होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आप जितना लेते हैं उससे अधिक कैलोरी जलाते हैं।

भोजन के बाद चलना आपको कैलोरी की कमी तक पहुंचने के करीब ला सकता है - अगर लगातार बनाए रखा जाए - वजन घटाने में सहायता कर सकता है ।उस ने कहा, वजन घटाने पर भोजन के बाद चलने के विशिष्ट प्रभावों को निर्धारित करने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

भोजन के बाद टहलने से भी कुछ हद तक रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। कई अध्ययन कम रक्तचाप के स्तर के साथ 3 दैनिक 10 मिनट की पैदल दूरी को जोड़ते हैं। गतिहीन व्यक्तियों में एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि पैदल चलने का कार्यक्रम शुरू करने से सिस्टोलिक रक्तचाप 13% या लगभग 21 अंक तक कम हो सकता है। वर्तमान आंकड़ों के आधार पर, भोजन के बाद सैर में भाग लेने से रक्तचाप को कम करने वाला एक शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है।

खाने के बाद टहले के साइड इफेक्ट्स

खाने के बाद चलने से बहुत कम जुड़े नकारात्मक दुष्प्रभाव होते हैं। उनमे से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है।

पेट खराब कर सकता है

कुछ लोगों को खाने के बाद चलते समय अपच, दस्त, मतली, गैस और सूजन जैसे लक्षणों के साथ पेट खराब हो सकता है यह तब हो सकता है जब हाल ही में खाया गया भोजन आपके पेट में घूम रहा हो, जिससे पाचन के लिए कम-से-आदर्श वातावरण बन रहा हो। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो चलने से पहले भोजन के बाद 10-15 मिनट प्रतीक्षा करने का प्रयास करें और चलने की तीव्रता कम रखें।

आपको कितनी देर चलना चाहिए?

भोजन के बाद चलने के समर्थकों का सुझाव है कि आपको 10 मिनट के लिए पैदल चलना शुरू करना चाहिए और फिर सहनशीलता के अनुसार अवधि बढ़ानी चाहिए। अपने पैदल चलने को लगभग 10 मिनट तक रखने से आप संभावित लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जबकि पेट की ख़राबी जैसी गिरावट को रोक सकते हैं। साथ ही, यह अवधि आपके शेड्यूल को बहुत प्रभावित किए बिना आपके पूरे दिन की सैर में फिट होना आसान बनाती है।

तीव्रता को नियंत्रित करें

जबकि आप सोच सकते हैं कि अगर भोजन के बाद चलना अच्छा है, तो भोजन के बाद टहलना बेहतर होगा, ऐसा नहीं है। भोजन के बाद प्रारंभिक पाचन प्रक्रिया के दौरान, यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, तो आपको पेट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार, आपको तीव्रता को कम से मध्यम रखना चाहिए - सांस से बाहर हुए बिना उच्च हृदय गति का लक्ष्य रखें।

3 मील (5 किमी) प्रति घंटे से अधिक की गति से तेज चलना आपको लाभ प्राप्त करने की अनुमति देगा, जबकि सबसे अधिक संभावना है कि पेट खराब होने से बचा जाए।

कुछ लोग भोजन के बाद चलने के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, इसलिए यदि आप अभी तक लगातार शारीरिक गतिविधि की आदत में नहीं हैं, तो कम तीव्रता के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण है।

भोजन के बाद चलना स्वास्थ्य और फिटनेस के ट्रेंडिंग मंत्रों में से एक है। ऊपर से यह पाचन, रक्त शर्करा और दबाव, हृदय स्वास्थ्य, वसा और नींद जैसे कई शारीरिक और मानसिक मुद्दों को बनाए रखता है। यह एक दिन में 10,000 कदम चलने के लक्ष्य में भी फिट बैठता है जिसका पालन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सभी को करना चाहिए।

जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव आपकी संपूर्ण फिटनेस का कारण बन सकता है, इसलिए आज ही बाहर निकलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story