×

Potato Ke Nuksan: ज्यादा आलू खाते हैं तो हो जाएं सावधान, होते हैं कई नुकसान

Potato Side Effects; आलू का बहुत ज्यादा सेवन करने की वजह से मोटापा बढ़ने से लेकर गैस की बीमारी समेत कई सारे नुकसान हो सकते हैं। यहां जानें क्या हैं नुकसान।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 11 April 2024 6:22 AM GMT
Potato Ke Nuksan: ज्यादा आलू खाते हैं तो हो जाएं सावधान, होते हैं कई नुकसान
X

Potato (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Potato Ke Nuksan: आलू एक ऐसी सब्जी है, जो हर किसी को पसंद आती है। बच्चों का तो यह मनपसंदीदा होता है। ज्यादातर घरों में लगभग हर दिन इसे बनाया जाता है। यह कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, फिनोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके साथ ही सालों से कई बीमारियों में इसे आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Upchar) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू के साइड इफेक्ट्स (Potato Side Effects) भी होते हैं? जी हां, आलू का बहुत ज्यादा सेवन करने की वजह से मोटापा बढ़ने से लेकर गैस की बीमारी समेत कई सारे नुकसान हो सकते हैं। खासतौर से डायबिटीज के मरीजों को तो आलू से दूरी बना लेनी चाहिए। आइए जानें अधिक मात्रा में आलू का सेवन करने से हेल्थ पर क्या बुरा असर (Aalu Ka Health Par Asar) पड़ता है।

आलू खाने के नुकसान (Potato Side Effects In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- बढ़ाता है वजन

अगर आप बहुत ज्यादा आलू खाते हैं तो इससे आपका मोटापा बढ़ सकता है, क्योंकि आलू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। अगर आपको वजन कंट्रोल करना है तो अधिक आलू के सेवन से बचें।

2- गैस की समस्या

अगर आपको एसिडिटी है तो आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि आलू खाने से गैस की बीमारी होती है। वहीं, अगर आप रोजाना आलू खाते हैं तो इसके कारण एसिडिटी की समस्या और बढ़ सकती है। कुछ लोगों को आलू खाने की वजह से ब्लोटिंग की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

3- डायबिटीज का खतरा

अगर आप नियमित आलू का सेवन या अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो शरीर में ब्‍लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जिससे ग्लूकोज का लेवल बढ़ता है। इसकी वजह से आप डायबिटीज के शिकार भी हो सकते हैं। इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को आलू खाने से परहेज करना चाहिए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- बीपी की समस्या

आलू खाने के तरीके से आपको ब्लड प्रेशर यानी हाई बीपी की भी समस्या हो सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक, एक हफ्ते में 4 या उससे ज्यादा बार उबले, मैश्ड और बेक्ड आलू नहीं खाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है। ऐसे में हाई बीपी के मरीजों को लीमिट में ही इसे खाना चाहिए।

5- पाचन संबंधी परेशानी

आलू की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर आप नियमित आलू का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। इसे ज्यादा खाने से उल्टी और दस्त जैसे समस्या हो सकती है।

6- सांस फूलना

पोटेशियम से भरपूर आलू का अधिक इस्तेमाल करने से बॉडी में पोटेशियम का लेवल बढ़ जाता है, जो हाइपरकलेमिया का कारण बनता है। इससे व्यक्ति को सांस फूलने, दर्द और उल्टी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story