Health Care Tips: कहीं प्रेग्नेंसी में आप तो नहीं खा रहीं आम ?

Health Care Tips: आइए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान औरतों को आम खाना चाहिए या नहीं!

Shivani Tiwari
Published on: 11 May 2024 8:00 AM GMT (Updated on: 11 May 2024 8:01 AM GMT)
Pregnancy Mein Aam Khaye Ya Nahi
X

Pregnancy Mein Aam Khaye Ya Nahi (Photo- Social Media)

Health Care Tips During Pregnancy: गर्मी के मौसम की एक ही बात सबको अच्छी लगती है, वो है आम। जी हां! इसी मौसम में ही आम खाने को मिलता है, यही वजह है कि कुछ लोगों को गर्मी का मौसम बेहद पसंद होता है। ऐसा शायद की कोई व्यक्ति होगा, जिसे आम पसंद नहीं होगा। आम न सिर्फ खाने में अच्छा होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है, लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या प्रेग्नेंट औरतों के लिए आम खाना सही रहता है, आइए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान औरतों को आम खाना चाहिए या नहीं!

क्या प्रेग्नेंसी में आम खाना सही (Pregnancy Mein Aam Khaye Ya Nahi)

प्रेग्नेंसी महिलाओं के जीवन का एक ऐसा फेज होता है, जब उन्हें अपनी सेहत का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि उनके अंदर एक नाजुक सा जान पल रहा होता है, जिसका भी उन्हें ध्यान रखना है। जैसा कि प्रेग्नेंट औरतों को बहुत सी चीजें खाने की मनाही होती है, ऐसे में वे ये भी जानना चाहती हैं कि आम उनके स्वास्थ के लिए कैसा रहेगा, आम का सेवन उन्हें करना चाहिए या नहीं!


जानी मानी वेलनेस कोच सविता कौशिक ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए प्रेग्नेंट औरतों को सलाह दी है, उनके मुताबिक प्रेग्नेंसी में औरतें आम खा सकतीं हैं, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जैसे कि - विटामिन सी, विटामिन ए। ये दोनों ही बेबी के ग्रोथ के लिए सहायक होते हैं । आम में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो डाइजेशन में सहायक होता है, साथ ही आम खाने से बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

ध्यान रखने योग्य बातें (Pregnancy Mein Aam Khane Ke Fayde)

प्रेग्नेंट औरतें आम का सेवन तो कर सकतीं हैं, लेकिन साथ ही उन्हें यह भी ध्यान रखना है कि वह ज्यादा आम न खाएं, क्योंकि ज्यादा आम खाना हानिकारक हो सकता है। एक दिन में एक या दो आम का सेवन किया जा सकता है, हालांकि खाने से पहले आम को अच्छी तरह से जरूर धुले, या फिर आधे घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story