×

Pregnancy Symptoms: क्या मैं प्रेग्नेंट हूं, गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में शरीर देता है ये 7 संकेत,

Am I Pregnant Symptoms: प्रेग्नेंसी के बारे में पता लगाने के लिए मार्केट में कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। बिना प्रेगनेंसी टेस्ट किए भी आप पता लगा सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं।

Anupma Raj
Published on: 2 Aug 2022 3:18 PM GMT
Early Pregnancy Symptoms
X

Early Pregnancy Symptoms (Image: Social Media)

Early Pregnancy Symptoms: प्रेग्नेंसी के बारे में पता लगाने के लिए मार्केट में कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। लेकिन बिना प्रेगनेंसी टेस्ट किए भी आप पता लगा सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आने लगते हैं। जिससे आप जान सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं। तो आइए जानते हैं गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में शरीर कौन कौन सा संकेत देता है

गले में खराश या सूजन

गले में खराश होना भी गर्भावस्था का पहला शारीरिक संकेत होता है। बता दे कि प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान स्तनों या निपल्स में अक्सर दर्द, सूजन, या कोमल हो जाता है। इसके अलावा गर्भ धारण करने पर निपल का रंग गहरा हो जाता है। प्रेगनेंसी में हॉर्मोनल बदलाव होने से ब्रेस्ट में सूजन हो जाता है। इसके अलावा गले में खराश की भी शिकायत शुरू हो जाती है।

मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस यानी जी मचलाना, यह दिन में कभी भी या पूरे दिन आपको प्रभावित कर सकता है। यह गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में हार्मोन के बढ़े हुए स्तर के कारण होता है। यह पाचन तंत्र को भी प्रभावित करते हैं, जिससे मतली, उल्टी, कब्ज और एसिडिटी होती है। मॉर्निंग सिकनेस प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में बहुत होता है ।

थकान

थकान होना भी यह संकेत देता है कि आप प्रेगनेंट हैं। हालांकि थकान होने के पीछे कई और कारण भी हो सकते हैं। दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान महिला के अंदर प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ने लगते हैं, जो कि शिशु के विकास के लिए जरूरी है। लेकिन इस हॉर्मोन से आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है और आपकी एनर्जी लेवल लो हो जाती है। जिसके कारण गर्भवती महिला को थकान की समस्या रहती है।

पीरियड्स मिस होना

प्रेगनेंट होने का सबसे शुरुआती लक्षण पीरियड्स का मिस होना माना जाता है। इसके बाद ही कोई महिला प्रेगनेंसी टेस्ट की तरफ कदम बढ़ाती है। हालांकि, गर्भवती होने के बाद भी कुछ महिलाओं में पहले पीरियड्स के दौरान हल्की ब्लीडिंग हो सकती है।

ऐंठन

ऐंठन भी गर्भावस्था के तरफ संकेत देता है। दरअसल गर्भावस्था के दौरान ऐंठन होती है जो मासिक धर्म की ऐंठन के समान होती है। गर्भावस्था के दौरान ऐंठन होती है जब गर्भाशय भ्रूण के रूप में विकसित होने के लिए जगह बनाने के लिए गर्भाशय का विस्तार करना शुरू कर देता है।

बार बार टॉयलेट जाना

प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में कुछ महिलाएं बार बार टॉयलेट जाती है। दरअसल यह इसलिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपकी किडनी अधिक मात्रा में तरल पदार्थ निकालने लगती है, जो पेशाब की सहायता से बाहर निकलता है। इस कारण ज्यादातर महिलाओं को बार-बार टॉयलेट जाना पड़ जाता है।

खाने में इच्छा में बदलाव

गर्भधारण के दौरान एक खास लक्षण होता है जो है खाने की इच्छा में बदलाव। दरअसल अधिकतर सभी महिलाएं इसका अनुभव अवश्य करती हैं। कभी किसी भोजन को खाने की बहुत इच्छा होती है तो कभी मनपसंद भोजन से चिढ़ मचती है। इसके अलावा आपको किसी खास भोजन को खाने का मन बार-बार हो सकता है, इसे गर्भावस्था में भोजन की क्रेविंग के रूप में जाना जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story