×

Pressure Cooker Harmful for Health: कुकर में बनाते हैं खाना तो रहें अलर्ट, सेहत को उठाना पड़ सकता है नुकसान

Pressure Cooker Harmful for Health: हेल्दी खाना पकाने और खाने के लिए सही बर्तनों और सही तकनीकों की जरुरत होती है, प्रेशर कुकर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Sep 2022 6:42 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2022 6:45 AM GMT)
Pressure cooker Harmful for Health
X

प्रेशर कुकर में खाना बनाने से हो सकती है समस्या (Pic Social Media)

Pressure Cooker Harmful for Health: स्वस्थ भोजन का मतलब सिर्फ सही भोजन नहीं होता है बल्कि भोजन कैसे पकाया जा रहा है ये भी स्वस्थ भोजन में एक भूमिका निभाता है। खाना पकाने के कुछ तरीके आपके भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा को कम कर सकते हैं। जैसे कि बहुत ज्यादा टेम्परेचर में पके भोजन से उसके पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं। खाना बनाने का गलत तरीका आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि उच्च तापमान पर पकाए गए मांस के सेवन से कोलोरेक्टल और अग्नाशयी कैंसर का जोखिम जुड़ा हुआ है। इसलिए स्वस्थ खाना पकाने के लिए सही बर्तनों और सही तकनीकों के उपयोग की आवश्यकता होती है।

प्रेशर कुकिंग भारत में सबसे आम खाना पकाने के तरीकों में से एक है, लेकिन यह स्वस्थ है या नहीं, इस पर विरोधाभासी विचार हैं।


- प्रेशर कुकिंग में स्टीम और टेम्परेचर के कॉम्बिनेशन से भोजन पकता है। लेकिन प्रेशर कुकर में खाना पकाना तब तक सुरक्षित माना जाता है जब तक कि खाना पकाने के समय को सावधानीपूर्वक नियंत्रित किया जाता है।

- जर्नल ऑफ द साइंस ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर के एक अध्ययन से पता चला है कि प्रेशर कुकिंग से भोजन से लेक्टिन की मात्रा कम हो जाती है। लेक्टिन प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन होते हैं , जो अधिकांश पौधों में पाए जाते हैं। वे खनिजों के अवशोषण में बाधा डालकर भोजन के पोषण तत्व को कम कर सकते हैं।

- प्रेशर कुकर में स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ पकाना नुकसानदेह साबित हो सकता है। दरअसल, स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ को जब हाई प्रेशर में पकाया जाता है तो एक्रिलामाइड नामक हानिकारक रसायन बन सकते हैं। इस रसायन का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर, बांझपन और न्यूरो संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

- अधिकांश प्रेशर कुकर एल्युमिनियम के बने होते हैं जो कुकर के गर्म होने पर रिलीज़ हो कर आपके भोजन में मिल सकते हैं। एल्यूमीनियम के उच्च स्तर के संपर्क को न्यूरोटॉक्सिसिटी से जोड़ा गया है। प्रेशर कुकर का यह सबसे बड़ा निगेटिव पॉइंट है।

- प्रेशर कुकर में खाना भाप के उच्च दाब के कारण जल्दी पक जाता है और भोजन खुद से पकने की जगह भाप के कारण पक जाता है, जिसकी वजह से आपको कब्ज और अपच की समस्या हो सकती है। साथ ही पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है।

- प्रेशर कुकर में भोजन बहुत अधिक तापमान पर गर्म होता है और खाद्य पदार्थ में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। पोषक तत्वों के अभाव में शरीर को भोजन खाने का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। साथ ही शरीर में कई तरह के दर्द होने की संभावना भी रहती है।

- अगर आप चावल कुकर में पकाते हैं, तो इससे निकलने वाला चावल का पानी कुकर में ही सूख जाता है, जिससे चावल में बहुत ज्यादा मात्रा कार्ब्स और स्टार्च की हो सकती है, जिससे आपका वजन और फैट बढ़ सकता है।

क्या करें

- दाल, चावल और ऐसे अन्य खाद्य पदार्थों को खुले बर्तन में ढक्कन डालकर पकाने की कोशिश करें ताकि खाने में पोषक तत्व मौजूद रहें।

- स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थों को कुकर में न पकाएं। इससे समस्या बढ़ सकती है।

- खाना बनाते समय सही आंच पर पकाना भी बहुत जरूरी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story