Dengue: डेंगू मरीजों के लगातार बढ़ रहे मामले, ऐसे करें बचाव, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी

Prevention From Dengue: कुछ लोग डेंगू में होने वाले बुखार को सामान्य बुखार समझकर लापरवाही बरतते हैं लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि डेंगू के लक्षण जान नहीं पड़ते हैं। तो ऐसे में डेंगू से बचने के लिए किन तरीकों को अपनाना चाहिए, आइए आपको बताते हैं यहां।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Oct 2022 1:38 PM GMT (Updated on: 26 Oct 2022 5:41 AM GMT)
Dengue Case In Lucknow
X

लखनऊ में डेंगू केस(फोटो-सोशल मीडिया)

Prevention From Dengue: बदलते मौसम और डेंगू के मच्छरों की वजह से लोगों के बीमार होने के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में खुद को और अपनों को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। इसलिए डेंगू से बचना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके लिए बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है। डेंगू के छोटे से मच्छर के काटने से पूरा शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में कुछ लोग डेंगू में होने वाले बुखार को सामान्य बुखार समझकर लापरवाही बरतते हैं लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि डेंगू के लक्षण जान नहीं पड़ते हैं। तो ऐसे में डेंगू से बचने के लिए किन तरीकों को अपनाना चाहिए, आइए आपको बताते हैं यहां।

डेंगू के लक्षण पर ध्यान दें

डेंगू होने पर सिर और जोड़ों में दर्द हो सकता है

एकदम से ठंडी लगने के साथ तेज बुखार आना

बुखार के साथ गले और आंखों में दर्द होना

कुछ भी खाने का टेस्ट नहीं लगना और भूख कम लगना

शरीर में लाल चकत्ते होना

इस तरह करें डेंगू से बचाव

डेंगू से बचाव करने के लिए सावधानी बरतना सबसे जरूरी है। इसके लिए आपको अपने घर और आसपास के इलाकों में कुछ बदलवा करने होंगे।

सबसे पहले तो डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है तो अगर आपके घर में कहीं किसी गड्डे में, कूलर में पानी भरा हो तो इसे तुरंत हटा दीजे।

दिन-रात हर समय मच्छरों से बचने के लिए मच्छर नाशक दवाओं का छिड़काव कर सकते हैं। साथ ही सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें। कोशिश करें खुले में न सोए।

कहीं भी आपके घर, दफ्तर में जहां भी जमा पानी है उसको हटा दीजे। नहीं हटा सकते हैं तो पेट्रोल या मिट्टी का तेल उस भरे जल में डाल दीजे।

फुल कपड़ें पहने। मच्छरों से बचने के लिए मच्छर से दूर रखने वाले लोशन का उपयोग कर सकते हैं।

डेंगू से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करें। हरी सब्जियां खूब साफ करके खाएं। पपीते का सेवन जरूर करें। साथ ही पपीते का जूस भी पी सकते हैं।

ध्यान दें, अगर ऊपर दीए गए डेंगू के लक्षण किसी को दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story