×

Prostate Cancer Symptoms: शुरुआती चेतावनी के संकेत जो पुरुषों में इस आम कैंसर का दे सकते हैं संकेत

Prostate Cancer Symptoms and Causes: विशेषज्ञों का मानना ​​है कि प्रारंभिक निदान समय पर स्थिति का इलाज करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि एक उन्नत कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है, जब कैंसर शरीर में अन्य अंगों में फैलता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Dec 2022 2:09 AM GMT
Prostate cancer
X

Prostate cancer (Image credit: social media)

Prostate Cancer Symptoms and Causes: कैंसर कोशिकाओं की बेकाबू और असामान्य वृद्धि से जुड़ी एक पुरानी बीमारी है। प्रोस्टेट कैंसर वह कैंसर है जो प्रोस्टेट ग्रंथि को प्रभावित करता है। दुर्भाग्य से, इस प्रकार का कैंसर आम है और सात में से एक पुरुष को प्रभावित करता है, जिससे यह दुनिया भर के पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि प्रारंभिक निदान समय पर स्थिति का इलाज करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि एक उन्नत कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है, जब कैंसर शरीर में अन्य अंगों में फैलता है।

प्रोस्टेट कैंसर क्या है?

प्रोस्टेट कैंसर कैंसर है जो प्रोस्टेट ग्रंथि में बढ़ता है, जो कि पुरुषों में अखरोट के आकार का एक छोटा ग्रंथि है जो मौलिक तरल पदार्थ पैदा करता है, मेयो क्लिनिक बताता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी कैंसर के लक्षण नहीं दिखते हैं। कैंसर को विकसित होने और फैलने में समय लगता है, यही कारण है कि यह कई वर्षों में धीरे-धीरे और धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। प्रारंभिक प्रोस्टेट कैंसर वाले अधिकांश पुरुष किसी भी ध्यान देने योग्य संकेत का अनुभव नहीं करते हैं। ट्यूमर बढ़ने पर ही प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

हालाँकि, यदि आप सतर्क हैं, तो आप शुरुआती अवस्था में लक्षणों को पकड़ सकते हैं।

शुरुआती संकेत

यूके नेशनल हेल्थ सर्विसेज (एनएचएस) के अनुसार, प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों में शामिल हैं:

- अधिक बार पेशाब करने की जरूरत, अक्सर रात के दौरान

-शौचालय जाने की जरूरत

- पेशाब करने में कठिनाई (हिचकिचाहट)

- पेशाब करते समय जोर लगाना या बहुत देर तक पेशाब करना

मूत्र संबंधी समस्याओं के साथ लक्षणों को भ्रमित न करें

प्रोस्टेट कैंसर कई मूत्र संबंधी लक्षणों का कारण बनता है, जिसमें एक कमजोर प्रवाह, अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता, पेशाब में झिझक, पेशाब करते समय तनाव आदि शामिल हैं। हालांकि, सभी मूत्र संबंधी लक्षणों का मतलब प्रोस्टेट कैंसर नहीं है।

मूत्र संबंधी लक्षणों के कुछ अन्य कारणों में मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) या पुरुषों में मूत्राशय का संक्रमण शामिल है।

प्रारंभिक निदान है महत्वपूर्ण

यदि आपको मूत्र संबंधी कोई समस्या है या आपके मूत्र या वीर्य में कोई रक्त दिखाई देता है, तो बेहतर होगा कि आप किसी यूरोलॉजिस्ट से सलाह लें और अपनी जांच करवाएं। आपका डॉक्टर आपको प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) रक्त परीक्षण कराने की सलाह दे सकता है, जो आपके रक्त में प्रोटीन के उच्च स्तर का पता लगाने में मदद करता है - कैंसर का संकेत।

वे आपकी प्रोस्टेट ग्रंथि की जांच कर सकते हैं और निदान के बारे में अधिक सटीक होने के लिए एमआरआई स्कैन भी कर सकते हैं। किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है।

क्या प्रोस्टेट कैंसर फैल सकता है?

प्रोस्टेट कैंसर को अक्सर चार चरणों में विभाजित किया जाता है, जिसमें चरण III और IV अधिक उन्नत प्रोस्टेट कैंसर होते हैं।

यूरोलॉजी केयर फाउंडेशन के अनुसार, उन्नत या चरण IV प्रोस्टेट कैंसर लाइलाज है, क्योंकि इसका मतलब है कि कैंसर प्रोस्टेट के बाहर अन्य भागों जैसे कि लिम्फ नोड्स, हड्डियों, यकृत या फेफड़ों में फैल गया है।

हालांकि, दान साझा करता है कि उन्नत कैंसर का इलाज किया जा सकता है और लक्षणों को प्रबंधित किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story