×

Protein Deficiency: आपके शरीर में नहीं है पर्याप्त प्रोटीन, जानिये इन संकेतों से

Protein Deficiency: शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा, यह एंजाइम के रूप में काम करता है जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं को तेज करता है, कोशिका झिल्ली में पदार्थों के पारित होने को नियंत्रित करता है और बीमारियों से बचाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 12:38 PM GMT
Protein Deficiency
X

Protein Deficiency (Image credit: social media)

Protein Deficiency: प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो अमीनो एसिड से बना होता है। यह आपके शरीर के लिए आवश्यक है और अक्सर इसे मांसपेशियों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में जाना जाता है। प्रोटीन न केवल मांसपेशियों की मरम्मत और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, बल्कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा, यह एंजाइम के रूप में काम करता है जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं को तेज करता है, कोशिका झिल्ली में पदार्थों के पारित होने को नियंत्रित करता है और बीमारियों से बचाता है।

एक्सपर्ट के अनुसार, 'औसत गतिहीन वयस्क' के लिए कमी को रोकने के लिए अनुशंसित आहार भत्ता शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम है। हालाँकि, यदि आपको निम्नलिखित में से कोई भी लक्षण दिखाई दे (अपने डॉक्टरों से परामर्श करने के बाद) तो आपको अपना सेवन बढ़ा देना चाहिए।

कमजोरी, मांसपेशियों की हानि और थकान (Weakness, muscle loss and fatigue)

आपके आहार में प्रोटीन की कमी से कमजोरी, थकान और मांसपेशियों की हानि हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब शरीर आहार प्रोटीन पर कम होता है, तो शरीर कंकाल की मांसपेशियों से प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है। समय के साथ, यह मांसपेशियों की बर्बादी की ओर जाता है, जो बदले में आपकी ताकत कम करता है और आपके चयापचय को धीमा कर देता है। इसलिए, कमजोरी और थकान पैदा कर रहा है।

धीरे-धीरे ठीक होने वाली चोटें (Slow-recovering injuries)

यदि आपको हाल ही में किसी दुर्घटना या गहन कसरत दिनचर्या से चोट लगी है या यदि आपकी अभी-अभी सर्जरी हुई है और अभी भी इससे उबर रहे हैं, तो शरीर में कम प्रोटीन का स्तर उपचार प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। नई कोशिकाओं को फिर से बनने में उम्र लग सकती है, जिससे घावों को भरना मुश्किल हो जाता है।

बढ़ी हुई भूख (Increased hunger)

अगर आपको लगातार भूख लगती है, खाने के लिए तरसते हैं, या अपने आप को स्नैक्स खाते हुए पाते हैं, तो यह प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है। प्रोटीन अत्यधिक तृप्त करने वाला मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इसलिए जब आपके पास यह कम होता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना होती है कि भूख का दर्द आपको जोर से मार सकता है।

प्रतिरक्षा कार्यों में कमी (Decreased immune functions)

प्रोटीन की कमी भी आपको बीमार कर सकती है। प्रोटीन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है और इसे वायरस और बैक्टीरिया को खाड़ी में रखने के लिए आवश्यक बढ़ावा देता है। इसके अलावा, प्रतिरक्षा कोशिकाएं अमीनो एसिड से बनी होती हैं, जो मूल रूप से प्रोटीन होती हैं। उस ने कहा, अपने प्रोटीन सेवन पर लोड करें और वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों से दूर रहें।

बाल, नाखून, त्वचा से जुड़ी समस्याएं (Problems associated with hair, nail, skin)

शरीर में कम प्रोटीन के स्तर के अन्य शुरुआती संकेतों में कमजोर, भंगुर नाखून, शुष्क त्वचा और बालों का पतला होना शामिल है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी त्वचा, बाल और नाखून कुछ प्रकार के प्रोटीन जैसे इलास्टिन, कोलेजन और केराटिन से बने होते हैं। इसलिए प्रोटीन की कमी या कमी हमारे बालों, त्वचा और नाखूनों को प्रभावित कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story