×

Protein Intake: आपके शरीर के वजन के हिसाब से लेना चाहिए प्रोटीन, जानिये डॉक्टर से कितना है पर्याप्त

Protein Intake: शरीर के आवश्यक कार्यों को समर्थन देने के लिए आहार में पर्याप्त मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है। प्रोटीन के स्रोतों में मांस, मुर्गी, मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे, फलियां, मेवे, बीज और पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत शामिल हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 2:00 AM GMT)
Protein Intake
X

Protein Intake (Image credit: social media)

Protein Intake: प्रोटीन आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं जो मानव शरीर के समुचित कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन मांसपेशियों की संरचना और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। मांसपेशी फाइबर प्रोटीन, विशेष रूप से मायोसिन और एक्टिन से बने होते हैं, जो मांसपेशियों के संकुचन और गति के लिए जिम्मेदार होते हैं।

प्रोटीन का महत्व

शरीर के आवश्यक कार्यों को समर्थन देने के लिए आहार में पर्याप्त मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है। प्रोटीन के स्रोतों में मांस, मुर्गी, मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे, फलियां, मेवे, बीज और पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत शामिल हैं। कुछ हार्मोन, जैसे इंसुलिन और ग्रोथ हार्मोन, प्रोटीन होते हैं। ये हार्मोन चयापचय, वृद्धि और विकास सहित विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं। प्रोटीन अणुओं के वाहक और ट्रांसपोर्टर के रूप में कार्य करते हैं। उदाहरण के लिए, हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो रक्त में ऑक्सीजन का परिवहन करता है।

आजकल हम देखते हैं कि युवा ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन कॉर्न्स चाहते हैं। ऐसे में कई बार यह उनके लिए नुकसानदेह साबित होता है। प्रतिदिन कितना प्रोटीन लेना चाहिए यह आपके उम्र, लिंग, एक्टिविटी लेवल, जैसे कारकों पर निर्भर करता है। किसी डॉक्टर से व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोटीन सेवन पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।

कितना लेना चाहिए प्रोटीन बता रहे हैं डॉक्टर

रांची के क्रैनियोफेशियल सर्जन, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और स्वस्थ झारखण्ड के प्रचारक डॉ अनुज कुमार ने X पर एक पोस्ट साँझा कर यह बताया है कि किसी भी वयक्ति को प्रतिदिन कितनी मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है कि अपने अपने वजन के हर एक किलो पर करीब 0.8gm प्रोटीन लेना चाहिए। अर्थात अगर 50kg वजन है तो 40gm प्रोटीन। अगर आपका वजन 80 kg है तो 64 gm प्रोटीन।

वो आगे लिखते हैं एक 80 kg के एथलीट को, जिसे muscle mass बनाना है, उसे भी हर दिन मात्र 160 gm प्रोटीन चाहिये। इन दोनों परिस्थितियों में अगर आप संतुलित diet लेते हैं तो आपको किसी प्रोटीन पाउडर की ज़रूरत नहीं है।

डॉक्टर अनुज कुमार के अनुसार ये हैं प्रोटीन के मुख्य स्रोत

अंडा, दही, मूँगफली, सोयाबीन, दूध, चिकन इत्यादि प्रोटीन के महत्वपूर्ण श्रोत हैं। एक अंडे में 6 gm प्रोटीन, 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 36.5 gm प्रोटीन, 100 ml दूध में करीब 3.6 gm प्रोटीन होता है। प्रोटीन पाउडर का उपयोग तभी करना चाहिए जब आप किसी कारणवश सामान्य आहार नहीं ले सकते हैं

अमेरिका में हुए Protein Summit में उन्होंने निष्कर्ष निकाला था की और अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए। हालाँकि उस summit का अधिकांश खर्च एक प्रोटीन पाउडर बनाने वाली कंपनी ने ही किया था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story