×

Protein Shake Ke Fayde: जिम जाने वालों के लिए जरुरी है प्रोटीन शेक, मांसपेशियों का करता है निर्माण

Protein Shake Ke Fayde: प्रोटीन शेक में प्रोटीन की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, लेकिन सभी में कुछ कार्बोहाइड्रेट और शायद थोड़ा वसा होता है। वे पाउडर के रूप में या पीने के लिए तैयार पैकेज, जैसे डिब्बे या फ़ॉइल पैक, में विभिन्न स्वादों में आते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 3:30 AM GMT)
Protein Shake Benefits
X

Protein Shake Benefits (Image credit: social media)

Protein Shake Benefits: प्रोटीन शेक लोकप्रिय पेय पदार्थ हैं जो प्रोटीन सेवन बढ़ाने का एक सुविधाजनक और त्वरित तरीका प्रदान करते हैं, विशेष रूप से नियमित व्यायाम में लगे लोगों, एथलीटों या विशिष्ट आहार लक्ष्यों वाले व्यक्तियों के लिए। वैसे तो लगभग हर किसी को खाद्य पदार्थों से पर्याप्त प्रोटीन मिल सकता है। स्वस्थ वयस्कों को प्रतिदिन लगभग 45 से 56 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए। लेकिन यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको किसी भी स्रोत से अधिक कैलोरी और प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है।

प्रोटीन शेक में प्रोटीन की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, लेकिन सभी में कुछ कार्बोहाइड्रेट और शायद थोड़ा वसा होता है। वे पाउडर के रूप में या पीने के लिए तैयार पैकेज, जैसे डिब्बे या फ़ॉइल पैक, में विभिन्न स्वादों में आते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको प्रोटीन शेक के फायदों के बारे में बताएँगे।

मांसपेशियों का निर्माण

लाभ: मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन आवश्यक है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन, विशेष रूप से प्रतिरोध या शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास के बाद, मांसपेशियों के ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत में सहायता करता है।

प्रोटीन शेक कैसे मदद करते हैं: प्रोटीन शेक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक सुविधाजनक और त्वरित स्रोत प्रदान करते हैं, जिसमें आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो मांसपेशी प्रोटीन संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


सुविधा और पोर्टेबिलिटी

लाभ: प्रोटीन शेक व्यस्त जीवनशैली वाले व्यक्तियों के लिए एक सुविधाजनक और पोर्टेबल विकल्प प्रदान करता है। इन्हें तैयार करना आसान है, कम समय लगता है और चलते-फिरते इनका सेवन किया जा सकता है।

प्रोटीन शेक कैसे मदद करते हैं: चाहे आप जिम में हों, काम पर हों, या यात्रा पर हों, प्रोटीन शेक विस्तृत भोजन तैयार करने की आवश्यकता के बिना आपकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

वेट मैनेजमेंट

लाभ: प्रोटीन अपने तृप्तिदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने और समग्र कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करता है। यह वजन प्रबंधन और वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

प्रोटीन शेक कैसे मदद करते हैं: संतुलित आहार में प्रोटीन शेक शामिल करने से तृप्ति की भावना में योगदान हो सकता है, जिससे संभावित रूप से अधिक खाने या कम पौष्टिक विकल्पों पर नाश्ता करने की संभावना कम हो जाती है।


व्यायाम में फायदेमंद

लाभ: व्यायाम से पहले या बाद में प्रोटीन का सेवन व्यायाम प्रदर्शन और रिकवरी में सहायता कर सकता है। यह ग्लाइकोजन भंडार को फिर से भरने में मदद करता है, मांसपेशियों के दर्द को कम करता है और रिकवरी को बढ़ाता है।

प्रोटीन शेक कैसे मदद करता है: प्रोटीन शेक प्रोटीन का एक सुविधाजनक और आसानी से पचने योग्य स्रोत प्रदान करता है जिसका सेवन प्री-वर्कआउट या पोस्ट-वर्कआउट पोषण योजना के हिस्से के रूप में किया जा सकता है।

पोषक तत्व अवशोषण

लाभ: विटामिन और खनिजों सहित शरीर में विभिन्न पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए प्रोटीन आवश्यक है। यह कोशिका झिल्ली में पोषक तत्वों के परिवहन में भूमिका निभाता है।

प्रोटीन शेक कैसे मदद करते हैं: प्रोटीन का एक केंद्रित स्रोत प्रदान करके, प्रोटीन शेक भोजन या नाश्ते के समग्र पोषक तत्व प्रोफ़ाइल में योगदान करते हैं, आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण का समर्थन करते हैं।

नोट: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां प्रोटीन शेक लाभ प्रदान करते हैं, वहीं संतुलित और विविध आहार के हिस्से के रूप में उपयोग किए जाने पर वे सबसे प्रभावी होते हैं। किसी व्यक्ति की विशिष्ट प्रोटीन आवश्यकताएँ उम्र, वजन, गतिविधि स्तर और स्वास्थ्य लक्ष्यों जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। किसी डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने से व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए प्रोटीन की उचित मात्रा निर्धारित करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story