×

Health Tips: रहना है स्वस्थ, रात में इन चीज़ों का सेवन पूरी तरह करें अवॉइड

Health Care Tips: हम यहाँ बताने वाले हैं कि रात में खाने में कौन सी चीजों को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 15 May 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 15 May 2024 5:46 AM GMT)
Health Tips
X

Health Tips (Photo-  Social Media) 

Raat Mein Na Khaye Ye Cheeje: अच्छी हेल्थ के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है, लेकिन आज के समय के लोगों की लाइफस्टाइल इतनी बदल चुकी है और शायद यही वजह है कि आज कल लोग इतने बीमार पड़ रहें हैं। शरीर स्वस्थ रहे, इसका ध्यान हमें खुद ही करना पड़ता है, खास तौर पर अपने खान-पान का ध्यान विशेष ध्यान देना पड़ता है, जैसे सुबह नाश्ते में क्या खाएं, लंच क्या रहेगा या डिनर में क्या खाएं कि सेहत अच्छी बनीं रहें। वैसे तो बहुत से लोग अपने-अपने डाईटिशियन से पूछकर अपना रोज का डाइट प्लान करते हैं, लेकिन यदि आप डाईटिशियन की मदद नहीं लेना चाहते तो हमारी इस जानकारी को आप रोजाना फॉलो कर सकते हैं, जो सेहत के लिए अच्छी रहेगी। दरअसल हम बताने वाले हैं कि रात में खाने में कौन सी चीजों को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए।

रात में इन चीजों का सेवन करें अवॉइड (Do Not Eat These Foods In Night)

ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें पता नहीं होता कि रात में कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, और वे बिंदास होकर रोजाना उन चीजों का सेवन करते हैं, जिससे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। आइए आपको बताते हैं कि रात में किन चीज़ों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।


चाय या कॉफी

रात में उन चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए जिसमें कैफिन होती हैं, जैसे कि चाय, कॉफी और चॉकलेट। क्योंकि यदि रात में इन चीजों का सेवन किया जायेगा तो आपकी नींद खराब हो सकती है।

दही

दही का सेवन रात में कभी नहीं करना चाहिए, दही खाने का सबसे सही समय दोपहर है। रात में दही खाने से म्यूकस और कफ बनता है, इस वजह से रात में दही को अवॉइड करें।

ड्राई फ्रूट्स

कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स होते हैं, जिन्हें रात के समय नहीं खाना चाहिए, वैसे ड्राई फ्रूट्स खाने का सही समय सुबह है, क्योंकि रात में ड्राई फ्रूट्स खाने से वह जल्दी पचता नहीं है और उसकी वजह से आपकी एनर्जी बढ़ जाती है, फिर नींद में दिक्कत होती है।

टमाटर

रात के समय टमाटर का भी सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि टमाटर एसिडिक होता है, ऐसे में यदि आप इसे रात में खायेंगे तो गैस की समस्या हो सकती है।

खट्टे फल

रात के समय खट्टे फलों से भी दूर रहना चाहिए, जैसे कि नींबू, संतरा। क्योंकि जब आप इन्हें खायेंगे तो ये आपकी ब्रेन की एक्टिविटी को बढ़ा देते हैं, जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक नींद नहीं आएगी।

क्या खाएं रात में (Best Food For Night)

रात के समय हल्का भोजन करना शरीर के लिए सबसे अच्छा होता है, क्योंकि आपने अक्सर ही देखा होगा कि बड़े से बड़े बिजनेसमैन और सेलेब्स भी रात में हल्का भोजन करना ही पसंद करते हैं, क्योंकि रात में हमेशा ऐसे भोजन का सेवन करें, जिसे आसानी से पचाया जा सकें। साथ ही 8 बजे के अंदर भोजन कर लेना चाहिए।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story