×

Ramsay Hunt Syndrome: क्या होता है फेशियल पैरालिसिस, क्यों होती है ये बीमारी? जानें सबकुछ

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Jun 2022 2:25 PM GMT
Ramsay Hunt Syndrome treatment
X

Ramsay Hunt Syndrome (Photo credit: Social Media)

Ramsay Hunt Syndrome: बीते दिनों विश्व प्रसिद्ध गायक जस्टिन बीबर (Justin Bieber) ने सोशल मिडिया पर लोगों को बताया कि उन्हें एक दुर्लभ बीमारी के कारण उनके चेहरे के आधे हिस्से में लकवा (Paralysis) हो गया है। बता दें कि 28 वर्षीय जस्टिन बीबर (Justin Bieber) ने अपने वोर्ल टूर से पहले यह खुलासा किया है कि उन्हें एक दुर्लभ विकार है जिसके कारण उन्होंने अपना दौरा तब तक के लिए स्थगित कर दिया है जब तक कि वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते।

मिडिया में यह खबर आते ही उनके लाखों करोड़ों फैन देश -दुनिया से उनके लिए प्रार्थना और उनके जल्दी ठीक होने की कामना करने लगे। बता दें कि हॉलीवुड सिंगर जस्टिन बीबर (Justin Bieber) रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay hunt syndrome) की समस्या हुई है जिसके जिसके कारण उनके आधे चेहरे पर पैरालिसिस हो गया है। गौरतलब है कि रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay hunt syndrome) एक बेहद दुर्लभ विकार है, जो चेहरे के पैरालाइसिस (Facial Paralysis) का कारण बनने के साथ चेहरे की नसों को प्रभावित करता है।

क्या है रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay hunt syndrome)

विश्व प्रसिद्ध गायक 28 वर्षीय जस्टिन बीबर (Justin Bieber) ग्रैमी विनर भी रह चुके है। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर अपनी एक वीडियो शेयर करते हुए गायक ने अपनी हालत के बारे में बात करते हुए कहा कि वह रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay hunt syndrome) से पीड़ित हैं, जो चेहरे के पैरालाइसिस (Facial Paralysis) का कारण बनता है और चेहरे की नसों को भी प्रभावित करता है।

बता दें कि शुक्रवार, 10 जून को जस्टिन बीबर ने इस विकार के बारे में बताते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर डाला, जिसमें वे इस बीमारी के बारे में सबकुछ बता भी रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार रामसे हंट सिंड्रोम चेहरे की नसों पर हमला करता है। औरसबसे ख़ास बात तो यह है कि या समस्या भी उसी वायरस के कारण होती है जिसके कारण चिकन पॉक्स होता है।

वीडियो में अपने फैंस को अपना चेहरा दिखा रहे हैं जस्टिन

जस्टिन अपने वीडियो में अपने फैंस को अपना एक साइड के तरफ पैरालाइज्ड होने को दिखा रहे हैं। वीडियो में साफ़ दीखता है कि वो इस कारण चेहरे के दूसरी तरफ हिला भी नहीं पा रहे हैं। वीडियो में उनको ये कहते सुना जा सकता है कि "जैसा कि आप मेरे चेहरे से देख सकते हैं, मुझे रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt Syndrome) नामक यह सिंड्रोम है। यह इस वायरस की वजह से है जो कान और चेहरे की नसों पर हमला करता है और पैरालाइसिस का कारण बनता है।"इतना ही नहीं वीडियो में जस्टिन अपनी एक आंख नहीं झपक पाने की स्थिति को भी बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि "मैं अपने चेहरे के इस तरफ मुस्कुरा नहीं सकता। और ना ही यह नथुना नहीं हिल रहा है।"

इसके अलावा वह कहते हैं कि "यह काफी गंभीर समस्या है, जैसा कि आप सभी देख सकते हैं। काश कि ऐसा नहीं होता, लेकिन, जाहिर है, मेरा शरीर मुझे बता रहा है कि मुझे अब थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए। आशा करता हूं, आप लोग(फैंस ) मेरी स्थिति को समझेंगे। अपने फैंस से जुड़ते हुए उन्होंने कहा कि मैं इस समय का उपयोग केवल आराम करने और सौ प्रतिशत ठीक होकर जल्द ही वापस करने के लिए करूंगा।''

हालाँकि यह निश्चित नहीं हैं कि इस समस्या को ठीक होने में कितना समय लगेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे अपने चेहरे को वापस सामान्य करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज कर रहे थे।

क्या है रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt Syndrome)?

बता दें कि रामसे हंट सिंड्रोम कान के आसपास, चेहरे पर या मुंह पर होने वाले दाने होते हैं। बता दें कि शरीर मर इसके होने का कारण वैरीसेला-ज़ोस्टर वायरस (varicella-zoster virus)के सिर में एक तंत्रिका को संक्रमित करना होता है।

रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt Syndrome) का कारण

मुख्य रूप से वैरीसेला-ज़ोस्टर वायरस जो रामसे हंट सिंड्रोम का कारण बनता है, वही वायरस है जो चिकनपॉक्स और दाद (हरपीज़) का भी कारण बनता है। माना जाता है कि इस सिंड्रोम वाले लोगों में, वायरस आंतरिक कान के पास चेहरे की तंत्रिका को संक्रमित कर देता है।जिसके कारण इसके नसों में जलन और सूजन हो जाती है। यह बीमारी मुख्य रूप से बच्चों से लेकर वयस्कों को प्रभावित करती है।

रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt Syndrome) के प्रमुख लक्षण:

कान में तेज दर्द, प्रभावित तंत्रिका के साथ कान के परदे, जीभ और मुंह की छत पर दर्दनाक दाने, एक तरफ सुनने में कमी, एक तरफ पैरालाइसिस और चक्कर आना जैसी स्थिति इस समस्या के प्रमुख लक्षण हैं। इसके साथ ही चेहरे के एक तरफ की कमजोरी के कारण ण एक आंख बंद करने में कठिनाई होती है, यहां तक कि खाने में भी इ सके कारण समस्या आती है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story