×

Bra Side Effects in Night: सोते समय ब्रा पहनने रुक सकता है ब्लड सर्कुलेशन, नींद में भी पड़ सकती है खलल

Bra Side Effects in Night: सोते समय ब्रा पहनना आम तौर पर व्यक्तिगत पसंद का मामला है, और यह सुझाव देने के लिए कोई निर्णायक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2023 1:46 AM GMT)
Bra Side Effects in Night
X

Bra Side Effects in Night (Image: Social Media)

Bra Side Effects in Night: सोते समय महिलाओं को ब्रा पहननी चाहिए या नहीं इस पर कई मत हैं। जहाँ एक तरफ कुछ महिलाओं को यह असुविधजनक लगता है तो वहीँ कुछ का मानना है कि रात को ब्रा पहन कर सोने से ब्रैस्ट के आकार सही रहते हैं। यही नहीं कुछ शोधकर्ताओं ने तो यहाँ तक कहा है कि राटा को ब्रा पहन कर सोने से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना होती है।

सोते समय ब्रा पहनना आम तौर पर व्यक्तिगत पसंद का मामला है, और यह सुझाव देने के लिए कोई निर्णायक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। हालाँकि, ध्यान में रखने योग्य कुछ विचार और संभावित प्रभाव हैं:

आराम और नींद की गुणवत्ता

कुछ महिलाओं को बिस्तर पर ब्रा पहनना असुविधाजनक लगता है, और इससे नींद की गुणवत्ता में बाधा आ सकती है। आरामदायक नींद का माहौल समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है।

सर्कुलेशन

ऐसी ब्रा पहनना जो बहुत टाइट हो, खासकर अंडरवायर के साथ, संभावित रूप से रक्त परिसंचरण को प्रभावित कर सकती है। ऐसी ब्रा पहनना महत्वपूर्ण है जो अच्छी तरह से फिट हो और कसाव पैदा न करे।

स्तन स्वास्थ्य

बिस्तर पर ब्रा पहनने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ने का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है। हालाँकि, कुछ व्यक्ति रात में अपने स्तनों को सांस लेने देना पसंद करते हैं, खासकर यदि वे दिन के दौरान अंडरवायर वाली ब्रा पहनते हैं।

लसीका जल निकासी

लसीका प्रणाली शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को निकालने में भूमिका निभाती है। कुछ लोगों का तर्क है कि बिस्तर पर ब्रा पहनने से लसीका प्रणाली के प्राकृतिक जल निकासी में बाधा आ सकती है, लेकिन एक निश्चित संबंध स्थापित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

स्तन का आकार

एक लोकप्रिय धारणा है कि बिस्तर पर ब्रा पहनने से स्तन के आकार को बनाए रखने में मदद मिलती है। हालाँकि यह एक व्यक्तिगत पसंद है, इस विचार का समर्थन करने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं।

अंततः, बिस्तर पर ब्रा पहनना है या नहीं, आराम और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर एक व्यक्तिगत निर्णय है। यदि आपको यह आरामदायक लगता है और इससे कोई असुविधा या समस्या नहीं होती है, तो ऐसा करने में आम तौर पर कोई नुकसान नहीं होता है। हालाँकि, ऐसी ब्रा चुनना ज़रूरी है जो अच्छी तरह से फिट हो, उचित समर्थन प्रदान करे और रक्त प्रवाह को बाधित न करे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story