×

Raw Turmeric Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है कच्ची हल्दी

Benefits of Raw Turmeric: हल्दी को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है।इसके अलावा हल्दी के सेवन से कई बीमारियों से राहत मिलती है।कच्ची हल्दी कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Aug 2022 1:44 AM GMT
Benefits of Raw Turmeric
X

Raw Turmeric (Image: Social Media)

Benefits of Raw Turmeric: हल्दी को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा हल्दी के सेवन से कई बीमारियों से राहत मिल जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कच्ची हल्दी भी सेहत के लिए कमाल का फायदा पहुंचाती है। कच्ची हल्दी (Kacchi Haldi Ke Fayde) कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कच्ची हल्दी के जबरदस्त फायदे के बारे में:

इम्यूनिटी बूस्ट करें

कोरोना महामारी के दौरान एक्सपर्ट और डॉक्टर्स का भी कहना था कि हर व्यक्ति को ऐसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता हो। ऐसे में कच्ची हल्दी का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का बेस्ट उपाय है। अगर आप इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो कच्ची हल्दी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा कच्ची हल्दी सर्दी और जुकाम से भी राहत देने में लाभदायक है। इसके लिए आप रात में दूध में कच्ची हल्दी उबालकर गर्म पिएं। यह सूखी खांसी को भी ठीक करने में बेहद कारगर होती है। गले में खराश है, तो इसे पानी में उबालकर और छानकर गुनगुना पिएं।

वजन घटाने में मददगार

आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि कच्ची हल्दी तेजी से वजन कम करने में बहुत मददगार है। दरअसल जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है, वे कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, मोटापा, डायबिटीज आदि की समस्याओं को कम कर सकता है। मोटापा कम करने के लिए आप किसी डाइटिशियन से सलाह लेकर कच्ची हल्दी का सही मात्रा में सेवन करना शुरू कर सकते हैं।

लीवर रहें स्वस्थ

अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई परेशानी है तो कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं। लीवर की समस्या से बचे रहना चाहते हैं, तो कच्ची हल्दी का सेवन आप सूप, सब्जी, दूध या पानी, चटनी, सलाद, अचार आदि के रूप में कर सकते हैं। दरअसल हल्दी में मौजूद करक्यूमिन लीवर की समस्याओं से बचाए रखती है। हालांकि कच्ची हल्दी के सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

अर्थराइटिस या ज्वाइंट्स पेन में फायदेमंद है

कच्ची हल्दी का सेवन अर्थराइटिस या ज्वाइंट्स पेन में फायदेमंद है। अगर आपको जोड़ों संबंधी दर्द है तो कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल कच्ची हल्दी अर्थराइटिस के लक्षणों जैसे दर्द, सूजन आदि को कम करने में मददगार है। जिस जगह आपको दर्द या सूजन हो, वहां हल्दी का लेप भी लगा सकते हैं। कच्ची हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती भी है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story