×

Burning Feet Symptoms: इन 6 बीमारियों के कारण होती है पैरों में जलन, ऐसे पहचाने

Burning Feet:आपको अक्सर पैर में जलन की शिकायत रहती है तो इसे इग्नोर करने की भूल ना करें। ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता है। डॉक्टर से संपर्क करें, किसी बीमारी की ओर इशारा करता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Aug 2022 12:42 AM GMT
6 Reasons You Feel Burning in Your Feet
X

Burning Feet (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Burning Feet Symptoms: अगर आपको अक्सर पैर में जलन की शिकायत रहती है तो इसे इग्नोर करने की भूल ना करें। ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता है। पैरों में जलन के पीछे यूं तो गर्मी या लंबे समय तक स्पोर्ट्स शूज पहनना हो सकता है लेकिन अगर यह जलन अक्सर रहती है तो डॉक्टर से संपर्क करें क्यूंकि ये किसी बीमारी की ओर इशारा करता है। आइए जानते हैं कि किन बीमारियों के कारण होती है पैरों में जलन

कुपोषण के कारण

अगर आपके पैर में जलन की समस्या रहती है तो आपको कुपोषण की समस्या हो सकती है। दरअसल पोषण की कमी के कारण भी पैरों में जलन की समस्या होती है। बता दे कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भी एक तिहाई अमेरिकी कैदियों ने कुपोषण की वजह से पैरों में जलन का अनुभव किया था।

हाइपोथाइरॉइडिज़्म

थायराइड के कारण भी पैर में जलन का अनुभव होता है। अगर आपको थायराइड की समस्या है तो आप पैर में जलन महसूस करते होंगे। बता दे कि एक अंडरएक्टिव थायरॉइड आपके शरीर में हार्मोन के संतुलन को बदल देता है। इसकी वजह से सूजन हो सकती है, जो नसों पर दबाव डालती हैं। हाइपोथाइरॉइडिज़्म में पैरों में जलन के साथ कमज़ोरी, वज़न का बढ़ना और रूखी त्वचा भी शामिल है।

किडनी की बीमारी

किडनी की समस्या होने पर भी पैर में जलन होने लगता है।दरअसल जब आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं करती हैं, तो इससे खून में टॉक्सिन बनने लगते हैं। इसकी वजह से पैर में सूजन और खुजली हो सकती है। अगर आपको किडनी की समस्या है तो आपके पैर में जलन की समस्या बनी रहती होगी।

एथलीट्स फुट

अगर किसी व्यक्ति को एथलीट्स फुट की समस्या होती है तो उसके पैर में जलन अक्सर रहता है। दरअसल एथलीट्स फुट एक फैलने वाला फंगल इन्फेक्शन है, जो आमतौर पर एथलीट्स में ही देखा जाता है। इसे टिनिया पेडिस भी कहते हैं, जो अंगूठे के नाखून और हाथों को प्रभावित कर सकता है। इसके सबसे आम लक्षणों में जलन, चुभन और खुजली है, जो अंगलियों के बीच या फिर तलवों पर हो सकती है।

विटामिन बी की कमी

दरअसल जब शरीर में विटामिन बी की कमी होती है तब पैरों में जलन महसूस किया जा सकता है। बता दे कि विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, और विटामिन बी 9 आदि की कमी के कारण तलवों में जलन और मांसपेशियों में दर्द बना रहता है। इसे बर्निंग फीट सिंड्रोम (Burning Feet Syndrome) कहा जाता है। ऐसे में डॉक्टर को दिखाकर विटामिन बी का सेवन बढ़ा देना चाहिए और इसका इलाज करवाना चाहिए।

डायबिटीज

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या रहती है तो उसे पैर में जलन महसूस होता होगा। दरअसल बढ़ा हुआ ब्लड शुगर, ब्लड वेसेल्स और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। यह पैरों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में सनसनी को प्रभावित कर सकता है। इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन खराब होने लगता है जिससे पैरों में जलन महसूस होती है। इसी स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story