×

Red Eyes Side Effects: सावधान! लाल आंखें इस साइलेंट किलर बीमारी का हो सकता है लक्षण, इग्नोर करने की ना करें गलती

Red Eyes Side Effects: गोरखपुर में एक नर्सिंग होम चलाने वाले डॉ नरेंद्र राय का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर अन्य स्वास्थ्य स्थितियों, जैसे डायबिटीज या किडनी रोग से जुड़ा हो सकता है। ये स्थितियां लालिमा सहित आंखों की समस्याओं में योगदान कर सकती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Oct 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2023 3:15 AM GMT)
Red Eyes Side Effects
X

Red Eyes Side Effects (Image: Social Media)

Red Eyes Side Effects: हाई ब्लड प्रेशर आम तौर पर सीधे तौर पर लाल रक्तयुक्त आँखों का कारण नहीं बनता है, यह कुछ आँखों की स्थितियों में योगदान कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप लालिमा हो सकती है। हालाँकि, यदि आपको अचानक अन्य लक्षणों के साथ लाल रक्तयुक्त आँखों का अनुभव होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

आँखों में रक्तस्राव (Subconjunctival Hemorrhage)

ब्लड प्रेशर में अचानक वृद्धि से आंख में छोटी रक्त वाहिकाएं फट सकती हैं, जिससे एक स्थिति पैदा हो सकती है जिसे सबकोन्जंक्टिवल हेमरेज कहा जाता है। इसके परिणामस्वरूप आंख के सफेद भाग पर चमकदार लाल धब्बा हो सकता है। हालांकि यह आम तौर पर हानिरहित है और अपने आप हल हो जाता है, यह एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है, और अचानक, गंभीर हाई ब्लड प्रेशर इसमें योगदान दे सकता है।


हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रेटिनोपैथी (Hypertensive Retinopathy)

क्रोनिक हाई ब्लड प्रेशर रेटिना में ब्लड वेसल्स को प्रभावित कर सकता है, जिससे हाइपरटेंसिव रेटिनोपैथी नामक स्थिति पैदा हो सकती है। इससे रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन, रक्तस्राव और सूजन हो सकती है, जो दृष्टि को प्रभावित कर सकती है। हालाँकि, लाल आँखें उच्च रक्तचाप से ग्रस्त रेटिनोपैथी का प्राथमिक लक्षण नहीं हो सकती हैं।

गोरखपुर में एक नर्सिंग होम चलाने वाले डॉ नरेंद्र राय का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर अन्य स्वास्थ्य स्थितियों, जैसे डायबिटीज या किडनी रोग से जुड़ा हो सकता है। ये स्थितियां लालिमा सहित आंखों की समस्याओं में योगदान कर सकती हैं।


आपातकालीन लक्षण (Emergency Symptoms)

डॉ नरेंद्र राय के अनुसार यदि आपको गंभीर सिरदर्द, धुंधली दृष्टि, सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों के साथ आंखों में अचानक और गंभीर लालिमा का अनुभव होता है, तो यह हाई ब्लड प्रेशर संकट एक चिकित्सा आपातकाल का संकेत दे सकता है। तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

डॉ नरेंद्र राय का कहना है कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न कारक आंखों के लाल होने का कारण बन सकते हैं, और हाई ब्लड प्रेशर केवल एक संभावित योगदानकर्ता है। यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो जीवनशैली में बदलाव और यदि आवश्यक हो, तो दवा के माध्यम से इसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। आपकी आंखों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए नियमित आंखों की जांच भी महत्वपूर्ण है।

यदि आपको अपनी आंखों में अचानक और लगातार लालिमा दिखाई देती है या अन्य संबंधित लक्षणों का अनुभव होता है, तो संपूर्ण मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story