×

Red Meat Side Effects: मटन का सेवन हार्ट और ब्रेन के लिए है बड़ा खतरनाक

Red Meat Side Effects: बता दें कि मटन के मांस में भारी मात्रा में वसा और कोलेस्‍ट्रॉल मौजूद होने के साथ इसमें सोडियम की मात्रा भी ज्‍यादा होती है। जिसके कारण आपका ब्‍लड प्रेशर तेज़ी से बढ़ सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Aug 2022 10:26 AM GMT
red meat
X

red meat (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Red Meat Side Effects: आमतौर पर विशेषज्ञ रेड मीट यानी मटन को स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से अच्‍छा नहीं मानते हैं। बता दें कि मटन के मांस में भारी मात्रा में वसा और कोलेस्‍ट्रॉल मौजूद होने के साथ इसमें सोडियम की मात्रा भी ज्‍यादा होती है। जिसके कारण आपका ब्‍लड प्रेशर तेज़ी से बढ़ सकता है। इसके अलावा इससे दिल की बीमारी, मोटापा और गठिया जैसे रोग होने की प्रबल संभावना होती है।

फैट और तेल स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक

मटन में फैट की अत्यधिक मात्रा होने के कारण इसे पकाने के लिए ज्‍यादा तेल की भी ज़रूरत पड़ती है। उल्लेखनीय है कि तेल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है। इसमें मौजूद टॉक्सिन हेल्थ के लिए खतरनाक साबित होता हैं।

भारत में पिछले कुछ सालों में रेड मीट का चलन काफी बढ़ गया है और लोग उसे खाना पसंद भी करते हैं। इंडिया में सबसे अधिक जिस रेड मीट का सेवन होता है वो मटन है। ये बात सही भी है जब भी हम लोग कहीं पार्टी या किसी स्पेशल ओकेजन पर जाते हैं और अगर सामने चिकन और मटन रखा हो तो आमतौर पर अक्सर लोग मटन खाना पसंद करते हैं।

बता दें कि 1 अगस्त को प्रकाशित टफ्ट्स यूनिवर्सिटी और क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि उच्च रेड मीट का सेवन दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। उल्लेखनीय है कि इसमें मौजूद कार्निटाइन एक पोषक तत्व जो केवल पशु स्रोत खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, विशेष रूप से लाल मांस जो कि दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है। शोधकर्ता बताते हैं कि आंत के बैक्टीरिया कार्निटाइन को टीएमएओ नामक पदार्थ में बदल देते हैं जो रक्त वाहिकाओं की सूजन को बढ़ावा देता है, थक्के की प्रवृत्ति को बढ़ाता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल को फंसाता है।

दुनिया भर के 75 से अधिक समाचार आउटलेट इस लेख को पहले ही उठा चुके हैं। क्या आपको चिंता करनी चाहिए कि रेड मीट खाने से आपको स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है?

दुर्भाग्य से, यह एक पोषण महामारी विज्ञान अध्ययन होता है, इसलिए यह इस प्रश्न के बारे में सार्थक जानकारी प्रदान करने में सक्षम नहीं है जिसका उपयोग हम अपने भोजन विकल्पों को निर्देशित करने के लिए कर सकते हैं। पोषण महामारी विज्ञान के निष्कर्षों को गंभीरता से नहीं लिया जा सकता क्योंकि इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति पूरी तरह से अवैज्ञानिक है।

मटन यानी बकरे का मांस खाने से स्वास्थ्य पर हानिकारक पराभव पड़ता है , जिनमें से कुछ प्रमुख हैं :

- रिसर्च के अनुसार रेड मीट के सेवन से हृदय रोग (Heart Disease), कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal Cancer ) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) की संभवना काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

- रेड मीट के नियमित सेवन से डायबिटीज होने की सम्भावना कई गुना बढ़ सकती है।

- रेड मीट में पाए जाने वाले बैक्टीरिया क्रेनिटाइन रसायन को ब्रेक कर देते हैं जिससे शरीर में काफी मात्रा में कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है।

- स्टडीज के मुताबिक़ रेड मीट से कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है।

- इसमें मौजूद काफी मात्रा में सैचुरेटेड/अनहेल्दी फैट आपके बॉडी में फैट के रूप में स्टोर्ड होकर आपके वजन को तेजी से बढ़ाने के साथ ही इसके अधिक सेवन से खराब कॉलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ जाता है। बता दें कि ये वही सैचुरेटेड फैट होता है जो कि आप रोजाना दूध, घी से भी प्राप्त करते हैं।

- प्रोसेस्ड रेड मीट खाने से शरीर को काफी नुकसान हो सकता है, क्योंकि वो पहले से पके हुए होते हैं और उन्हें लंबे समय तक खाने योग्य बनाने के लिए कई तरह के कैमिकल या प्रिजर्वेटिव भी मिलाए जाते हैं।

- नियमित रूप से मटन का सेवन दिल और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा बन जाता है।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story