×

Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये आसन एक्सरसाइज

Reduce Belly Fat: अधिक पेट की चर्बी आपकी पर्सनेलिटी और सेहत दोनों के लिए अच्छी नहीं होती। वजन अधिक होने से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

Anupma Raj
Published on: 14 July 2022 6:02 AM GMT (Updated on: 14 July 2022 9:09 AM GMT)
Tips for Reduce Belly Fat
X

Exercise (Image: Social Media)

Reduce Belly Fat: अधिक पेट की चर्बी आपकी पर्सनेलिटी और सेहत दोनों के लिए अच्छी नहीं होती। वजन अधिक होने से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपने वजन को बढ़ने से रोकना चाहिए। कई बार वजन कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पेट की चर्बी को घटाने के लिए आप डाइट या एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते है पेट की चर्बी कम करने वाले एक्सरसाइज के बारे में

क्रंचेज

क्रंचेज (Crunches) करने से वजन आसानी से कम हो जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप मैट बिछा लें। फिर पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं और अब अपने घुटनों को मोड़ लें। फिर अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रख लें। अब सांस छोड़ते हुए गर्दन को सीधा रखते हुए ऊपर की एब्डोमिनल से क्रंच करते हुए उठाएं। पर ध्यान रखें क्रंच करते समय शोल्डर ब्लेड फर्श से करीब 2 से 3 इंच ऊपर होना चाहिए। अब फिर 1 सेकेंड होल्ड करने के बाद वापस से धीरे धीरे नीचे आएं। लेकिन इस दौरान भी शोल्डर फर्श से स्पर्श नहीं होना चाहिए।

माउंटेन क्लाइंबर

माउंटेन क्लाइंबर (Mountain Climber) करने से पेट की चर्बी धीरे धीरे कम होने लगती है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप एक हाई प्लैंक पोजिशन में आ जाएं और अपनी पीठ को सीधा, बट को बाहर और कोर को टाइट कर लें। फिर एक पैर को आगे जमीन पर रखें। इसके बाद इस पैर को शुरुआती पोजिशन में लें जाएं। फिर दूसरे पैर को आगे जमीन पर रख लें और शुरुआती पोजिशन में ले जाएं। इस एक्सरसाइज को 10 बार करें। इसका फायदा आपको कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा। इससे तेजी से आपका वजन घटने लगेगा और मसल्स को फायदा होगा।

प्लैंक

प्लैंक (Plank) को करने से वेट जल्दी कम होने लगता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पुशअप पोजिशन में आ जाएं। इसके बाद शरीर का भार बाहों पर टिकाएं। इस एक्सरसाइज को करते समय यह ध्यान रखें कि कूल्हे ऊपर की तरफ होने के बजाए नीचे हो। पूरा शरीर एक सीध में हो। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इस पोजीशन में रहें। वजन कम करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज को सबसे प्रभावशाली एक्सरसाइज माना जाता है क्योंकि इसको करने से वजन तेजी से घटता है। साथ ही पेट की चर्बी कम होने लगती है।

स्क्वाट

स्क्वाट (Squat) बहुत ही आसान एक्सरसाइज है। इसको करने के लिए आपको बस जमीन पर सीधा खड़ा होना है। फिर हाथ को सामने की ओर करना है और अपने बैक को स्ट्रेट रखते हुए पीछे की ओर बैठना है, जैसे की कुर्सी पर बैठते हैं। इस दौरान पैरों के बीच समान अंतर होना चाहिए। फिर नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं। इसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस एक्सरसाइज से वजन आसानी से कम हो जाएगा। यह एक्सरसाइज बेहद ही आसान है। इसको करने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही पेट की मसल्स को मजबूत बनाता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story