×

Refined Oil Side Effects: सेहत के लिए खतरे की घंटी है रिफाइंड ऑयल का ज्यादा सेवन, एक दिन में इतना करें इस्तेमाल

Refined Oil Side Effects:चाट-पकौड़े, पूरी-कचौड़ी और तला-भुना मसालेदार भोजन स्‍वादिष्‍ट जरूर लगता है,पर कोलेस्‍ट्रॉल, हाई बीपी, हार्ट और लिवर आदि जैसे प्रॉब्‍लम का खतरा बढ़ जाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Sep 2022 1:59 AM GMT
Side Effects of Refined Oil
X
Refined Oil Side Effects (Image: Social Media)
Click the Play button to listen to article

Refined Oil Side Effects: रिफाइंड ऑयल का सेवन ज्यादा मात्रा में करना सेहत के लिए खतरे की घंटी हो सकती है। दरअसल चाट-पकौड़े, पूरी-कचौड़ी और तला-भुना मसालेदार भोजन स्‍वादिष्‍ट जरूर लगता है, लेकिन इससे कोलेस्‍ट्रॉल, हाई बीपी, हार्ट और लिवर आदि जैसे कई प्रॉब्‍लम का खतरा भी बढ़ जाता है। एक उचित मात्रा में रिफाइंड ऑयल केवल भोजन का स्‍वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि बॉडी के लिए भी जरूरी माना जाता है।

ऐसे में आइए जानते हैं कि एक दिन में कितनी मात्रा में रिफाइंड ऑयल का सेवन करना नुकसानदायक नहीं होगा। दरअसल ब्रेकफास्‍ट, लंच या फिर डिनर में खाए जाने वाले ज्‍यादातर भोजन को तेल की मदद से ही तैयार किया जाता है। बता दे खाना पकाने वाले ऑयल में न केवल आवश्‍यक पोषक तत्‍व होते हैं, बल्कि ये फैट्स का भंडार भी होता है। इसी कारण से ऑयल की मात्रा को नियंत्रित किया जाना बेहद जरूरी है। खासकर अगर रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है।

दरअसल हेल्‍दी बॉडी के लिए ऑयल बेहद जरूरी होता है। ऑयल स्किन, बालों और हड्डियों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में काफी मदद करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, हेल्‍दी बॉडी के लिए एक दिन में 3 से 4 चम्‍मच रिफाइंड ऑयल का सेवन किया जा सकता है। लेकिन इससे ज्यादा मात्रा में रिफाइंड ऑयल का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे वजन बढ़ने, हार्ट से जुड़ी समस्या, लीवर की समस्या और फैट भी बढ़ जाता है, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल या सेवन एक उचित मात्रा में करना चाहिए।

बता दे कि एक दिन में 20 ग्राम से अधिक ऑयल बॉडी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके अलावा अगर किसी प्रकार की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है तो ऑयल की मात्रा को एकदम कम किया जा सकता है। बता दे कि 2 बड़े चम्‍मच ऑयल से भी बॉडी को जरूरी पोषक तत्‍व मिल सकते हैं। दरअसल बड़े-बड़े डाक्टर्स भी खाने में तेल का कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा विशेषज्ञों का भी कहना है कि सलाद का टेस्‍ट बढ़ाने के लिए ऑयल की ड्रेसिंग बिल्कुल भी न करें। इसलिए जितना हो सके अपनी डाइट में रिफाइंड ऑयल या किसी भी ऑयल का इस्तेमाल उचित मात्रा में ही करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story