×

इन टिप्स को फॉलो कर बनाए रिश्तों को खूबसूरत, आनंद से भर जाएगा जीवन

हर किसी की लाइफ में ऐसा मोड़ ज़रूर आता है जब वो एक ऐसे इंसान की तलाश करता है जो उसे समझे, प्यार करें। प्यार एक खूबसूरत एहसास है। जिससे हर कोई एक न एक बार ज़रूर महसूस किया होगा। 

Monika
Published on: 22 Aug 2020 1:58 PM GMT
इन टिप्स को फॉलो कर बनाए रिश्तों को खूबसूरत, आनंद से भर जाएगा जीवन
X
Love is a beautiful feeling So that everyone must have felt at once.

हर किसी की लाइफ में ऐसा मोड़ ज़रूर आता है जब वो एक ऐसे इंसान की तलाश करता है जो उसे समझे, प्यार करें। प्यार एक खूबसूरत एहसास है। जिससे हर कोई एक न एक बार ज़रूर महसूस किया होगा। मगर उनमे से कुछ ही खुशकिस्मत लोग इसे निभा पाते है।

जब दो लोग रिश्ते में बंधते है तो इससे दोनों की लाइफ भी जुडती है। सुरुआत में ये एक जादू की तरह लगता है लेकिन उनकी चमक धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। इसकी चमक बराबर बनी रहे इसके लिए एक-दूसरे की जरूरतें समझना, एक-दूसरे का ख्‍याल रखना। मगर कई बार जब रिश्‍तों में समझौते नहीं किए जाते हैं और एक-दूसरे की भावनाओं को नजरअंदाज किया जाने लगता है, तो रिश्‍ते बोझ लगने लगते हैं। ऐसे में कई बार टूटने की कगार तक पहुंच जाते हैं।

couples

ये भी पढ़ें… खून के प्यासे जानी दुश्मन कैसे रिश्ता जोड़ बैठे, सच्चिदानंद राउतराय के जंगल में

आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें फॉलो करके आप अपने रिश्‍तों को खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

ये तो आप भी मानेंगे कि कोई भी रिश्‍ता तब बोझ बनने लगता है जब दोनों कपल्स के बीच बातचीत कम होने लगे ,दूरी आने लगती है। इसलिए आपके मन में जो कुछ भी चल रहा हो, आप उस पर अपने पार्टनर से बात करें। उसे समझें कि वह क्‍या चाहता है और अपनी लाइफस्टाइल के बारे में भी स्‍पष्‍ट बताएं। ऐसे में संवाद के जरिये बहुत-सी बातें क्लियर हो जाएंगी और मन का गुबार भी दूर होगा। फिर रिश्‍ते बोझ नहीं, खूबसूरत एहसास की तरह लगेंगे।

शौक़ को ना भूलें

घर और काम की जिम्मेदारियों के चलते भी कई लोग अपने रिश्ते को दूर करने लगते है। उसके कारण उनके ऊपर काफी बोज़ बनने लगता है। अपने शौक को दबा कर काम में वयस्थ हो जाते है। इसलिए अपने शौक को दबाने की बजाय इन्‍हें अपनी जिंदगी में शामिल रहने दें। इससे मन का तनाव दूर होगा। अपने पार्टनर के अलावा अपनी जिम्‍मेदारियों को वक्‍त दें, मगर अपने शौक को भी बरकरार रखें। इससे जिंदगी तनावमुक्‍त रहेगी।

couples

ये भी पढ़ें…दिल्ली में बम विस्फोटक: बड़ा धमाका करने वाले थे आतंकी, हाई अलर्ट पर राजधानी

खुद को भी दें समय

ये शिकायतें अक्सर सामने आतीं है कि जिम्‍मेदारियों में बांध कर कई बार लोग अपने दोस्तों को टाइम नहीं दे पाते, जो जो चीज़े हमे सुकून देतीं हैं उन सभी को हम अपने से दूर कर देते है। इसलिए अपने दोस्‍तों से मिलने का समय निकलें। लाइ्ब्रेरी जाते हैं, तो वहां जाकर कुछ देर पढ़ना जारी रखें. इससे मानसिक तौर पर आपको सुकून मिलेगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story