×

Remedies for Bleeding Gums: अगर मसूड़ों से आता है खून तो करें ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Remedies for Bleeding Gums: कई बार ब्रश करने के दौरान मसूड़ों से खून आने की समस्या होने लगती है। ऐसी समस्या होने से किसी के सामने मुस्कराना तो दूर आप ठीक से बात भी नहीं कर सकते।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Nov 2022 4:50 AM GMT
Home Remedies for Bleeding Gums
X
Bleeding Gums (Image: Social Media)

Remedies for Bleeding Gums: कई बार ब्रश करने के दौरान मसूड़ों से खून आने की समस्या होने लगती है।ऐसी समस्या होने से किसी के सामने मुस्कराना तो दूर आप ठीक से बात भी नहीं कर सकते। दरअसल आज के समय में मसूड़ों (Gums) से खून (Blood) आने की समस्या से ज्यादातर लोग पीड़ित हैं। इसलिए अगर आप इस समस्या का सामना करें रहें तो इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं:

लौंग का तेल (Clove oil)

मसूड़ों से खून आने में और दांतों के दर्द से छुटकारा पाने में लौंग का तेल काफी मददगार है। दरअसल लौंग का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों के भरपूर होता है और साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण मसूड़ों से खून बहने की समस्या को रोकने में मददगार होते हैं। इसके लिएमसूड़ों पर सीधे लौंग का तेल लगा सकते हैं। आप लौंग के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे थोड़ा गर्म कर लें। फिर इस गर्म लौंग के तेल को मसूड़ों पर दिन में 2 बार लगाएं। फिर इसे मसूड़ों पर लगभग 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को करने से मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा और आपको आराम मिलेगा।

नींबू पानी (Lemonade)

अगर ब्रश करने से मसूड़ों से खून निकल रहा है तो आपको नींबू पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी परेशानी को दूर हो सकती हैं। इसके लिए आप हल्का गुनगुना पानी में तीन से चार नींबू के बूंदें मिलाकर दिन में कम से कम 5 बार कुल्ला कर लें। इस उपाय को करने से खून आना बंद हो जाएगा और दर्द से भी आपको राहत मिलेगी।

फिटकरी (Alum)

दरअसल फिटकरी को मसूड़ों से खून आने और दर्द को कम करने के लिए बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है क्योंकि फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इसलिए आप पानी में फिटकरी मिलाकर दिन में एक से दो बार कुल्ला जरूर करें क्योंकि कुल्ला करने से खून आना भी बंद हो जाएगा।

नारियल का तेल (Coconut Oil)

दरअसलl नारियल के तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि मसूड़ों में सूजन और खून बहने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसलिए इस तेल में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण दांतों को साफ रखते हैं। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को 10 से 15 मिनट तक मुंह में घुमाते रहें और ऐसा रोजाना दिन में एक बार करें। ऐसा करने से आपके मसूड़े से खून आने बंद हो जाएंगे।

नमक का पानी (Salt Water)

दरअसल नमक के पानी का रोजाना इस्तेमाल मसूड़ों से खून बहने को रोकने में मदद करता है क्योंकि नमक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और संक्रमण को कम करने में मददगार होता है। इसके लिए नमक की कुछ मात्रा के साथ थोड़ा गर्म पानी मिलाएं और इससे कुल्ला करें। बेहतर नतीजों के लिए दिन में करीब 2 से 3 बार ऐसा कर सकते हैं। इस उपाय को करने से आपको काफी आराम मिलेगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story