इस एक उपाय से यूरीन की जलन और इन्फेक्शन से मिलेगा छुटकारा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Urinary Tract Infection : यूरिनरी इनफेक्शन की समस्या महिलाओं में आमतौर पर देखने को मिलती है। डॉक्टर की सलाह के साथ कुछ घरेलू उपाय से इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 9 Feb 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2024 7:45 AM GMT)
Urinary Tract Infection
X

Urinary Tract Infection (Photos - Social Media)

Urinary Tract Infection : यूरिन इन्फेक्शन हर महिला में होने वाली परेशानी है। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यूटीआई एक बैक्टेरियल इन्फेक्शन है। जो यूरिनरी ट्रैक्ट को प्रभावित करता है जिसमें ब्लैडर, यूट्रस, गुर्दे और यूरेथ्रा शामिल है। यह किसी भी उम्र और लिंग को प्रभावित कर सकता है लेकिन महिलाओं में इसकी समस्या अधिक देखने को मिलती है।

महिलाओं में यह समस्या होने का मुख्य कारण पुरुषों की तुलना में यूरेथ्रा का छोटा होना होता है। इसकी वजह से इंफेक्शन फैलने वाले बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इसके उपचार में बैक्टीरिया इन्फेक्शन को खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक दबाव का डोज दिया जाता है। हालांकि कुछ घरेलू उपचार भी इस बीमारी के इलाज में आपकी मदद कर सकते हैं। चलिए आज आपको इसी के बारे में बताते हैं।

Urinary Tract Infection


धनिया के बीज

यूरिनरी इंफेक्शन को ठीक करने में धनिया के बीज काफी कारगर माने गए हैं। यह शरीर में पानी के रिटेंशन को कम करने का काम करते हैं और टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मददगार होते हैं। यूटीआई को ठीक करने में यह काफी मददगार हैं क्योंकि इनके सेवन से किडनी का फिल्ट्रेशन सही होता है। इससे पेशाब आता है और टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

धनिया के बीज की मदद से यू टी आई को मैनेज करने का सबसे अच्छा विकल्प इसलिए है क्योंकि इसमें डाययूरेटिक का प्रभाव होता है और यह यूरिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। इसकी मदद से यूरिनरी ट्रैक्ट से बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। धनिया का बीज यूरिन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसकी मदद से यूटीआई से जुड़ी यूरिनरी अर्जेंसी को कम करने में भी मदद मिलती है। धनिया में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती है जो दर्द और जलन को कम करती है।

धनिया के बीज


ऐसे करें सेवन

आपको एक बड़ा चम्मच धनिया डेढ़ कप पानी में डालकर रात भर के लिए भिगोना होगा।

सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से पेशाब की जलन कम होगी और 2 से 10 दिन के भीतर दर्द और जलन खत्म हो जाएगी।

रोजाना सुबह धनिया के बीच का पानी पीने से एस्कोरबिक, लिनोलिक और ओलिक एसिड शरीर को प्राप्त होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

धनिया में फोलेट मौजूद होते हैं जो हानिकारक एंजाइम से शरीर को बचाने का काम करते हैं और टॉक्सिंस को बाहर करते हैं।

यूटीआई की वजह से ट्रैक्ट में जलन और सूजन हो जाती है। यह बैक्टीरिया इन्फेक्शन के आम लक्षण है। ऐसे में जब भी पेशाब करते हैं तो दर्द भरी सेंसेशन महसूस होती है। इस सेंसेशन को कम करने में धनिया के बीज बहुत ही मददगार होते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story