Cervical Cancer Ka Ilaj: मिल गया सर्वाइकल कैंसर का कारगर इलाज, जानें किस तरह करेगा काम

Cervical Cancer Kya Hai: सर्वाइकल कैंसर आपके गर्भाशय ग्रीवा यानी Cervix में होने वाला कैंसर है। यह HPV संक्रमण और कई अन्य वजहों से हो सकता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 Oct 2024 12:19 PM GMT
Cervical Cancer Ka Ilaj: मिल गया सर्वाइकल कैंसर का कारगर इलाज, जानें किस तरह करेगा काम
X

Cervical Cancer (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Cervical Cancer New Treatment: दुनियाभर में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। यह भारत में महिलाओं को होने वाला सबसे आम कैंसर है। अगर समय पर इस कैंसर का पता चल जाए तो इसका इलाज और बचाव दोनों ही संभव है। लेकिन इसे लेकर महिलाओं में कम जागरुकता होने के चलते अक्सर कैंसर का समय पर पता नहीं लग पाता और इलाज मुश्किल हो जाता है। अब इस बीच शोधकर्ताओं को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरअसल, सर्वाइकल कैंसर का नया और कारगर इलाज मिल गया है, जिससे मौत का खतरा 40 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। आइए जानें इसके बारे में।

क्या है सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer Kya Hai)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सर्वाइकल कैंसर आपके गर्भाशय ग्रीवा यानी Cervix में होने वाला कैंसर है। बता दें किसी भी कैंसर में आपके शरीर की कोशिकाएं असामान्य और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। वहीं, सर्वाइकल कैंसर की बात करें तो यह आपके गर्भाशय ग्रीवा की सतह पर शुरू होता है। यह तब होता है जब आपके Cervix की कोशिकाएं प्रीकैंसरस सेल्स में बदलने लगती हैं। HPV संक्रमण सर्वाइकल कैंसर के ज्यादातर मामलों का कारण होता है। एचपीवी एक वायरस है जो यौन संपर्क से फैलता है। इसलिए सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए सुरक्षित यौन संबंध बनाना सबसे महत्वपूर्ण कदम बताया जाता है।

इसके अलावा ज्यादा समय तक गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल करने, तीन या तीन से ज्यादा बच्चों को जन्म दे चुकी महिलाओं को इस कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। साथ ही यौन संचारित बीमारियों से संक्रमित हो चुकी महिलाओं में भी इसका जोखिम बढ़ जाता है। धूम्रपान और तनाव भी इस कैंसर का कारण बन सकते हैं।

सर्वाइकल कैंसर का कारगर इलाज (New Treatment For Cervical Cancer)

अब बात करते हैं सर्वाइकल कैंसर के नए इलाज की, जो मेडिकल साइंस के लिए किसी बड़ी उपबल्धि से कम नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10 साल की टेस्टिंग के बाद शोधकर्ताओं को इस कैंसर का कारगर इलाज मिल गया है, जिससे सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा लगभग 40 फीसदी तक कम हो जाएगा। बताया गया है कि इस नए इलाज में कैंसर के मरीजों को कीमोथेरेपी का एक छोटा कोर्स दिया जाता है। फिर उसके बाद उन्हें कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी का कॉम्बिनेशनल दिया जाता है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया कि यह नया इलाज न केवल मरीजों की मौत का खतरा कम करेगा, बल्कि कैंसर के वापस लौटने का जोखिस भी 35 पर्सेंट तक कम हो जाएगा। रिसर्च का रिजल्ट लैंसेट मैगजीन में पब्लिश किया गया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह ट्रीटमेंट सर्वाइकल कैंसर के मरीजों के लिए एक नई उम्मीद की किरण है। फिलहाल इस नए इलाज को अब दुनियाभर में लाने की मांग चल रही है।

नोट- इस आर्टिकल में दी गई कुछ जानकारियां सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story