×

Retina Scan: रेटिना स्कैन बताएगा हृदय रोग का जोखिम

Retina Scan: किसी व्यक्ति में हृदय रोग होने की कितनी आशंका है, इसका पता अब मात्र 60 सेकेंड में चल जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Oct 2022 10:07 AM GMT
heart disease risk
X

 heart disease risk। (Social Media)

Retina Scan: किसी व्यक्ति में हृदय रोग (heart disease) होने की कितनी आशंका है, इसका पता अब मात्र 60 सेकेंड में चल जाएगा। वैज्ञानिकों ने मशीन लर्निंग और एक एडवांस्ड सॉफ्टवेयर का उपयोग करके एक ऐसा तंत्र बनाया है जिसमें किसी की आंखों की नसों और धमनियों का विश्लेषण करके एक मिनट से भी कम समय में हृदय रोग के जोखिम का अनुमान लगाया जा सकता है।

हृदय जांच के विकास का मार्ग हो जाएगाप्रशस्त

ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी में प्रकाशित एक नए शोध को यदि भविष्य के नैदानिक ​​परीक्षणों में मान्य किया जाता है, तो त्वरित और सस्ते हृदय जांच के विकास का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। ये जांच लोगों को रक्त परीक्षण या यहां तक कि रक्तचाप माप की आवश्यकता के बिना स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम के बारे में बताएगी।

एआई टूल किसी को 60 सेकंड में जोखिम के स्तर को बताएगा: लेखक

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक एलिसजा रुडनिक ने बताया, "यह एआई टूल किसी को 60 सेकंड या उससे कम समय में उनके जोखिम के स्तर के बारे में बता सकता है।" अध्ययन में पाया गया कि भविष्यवाणियां उतनी ही सटीक थीं जितनी कि वर्तमान परीक्षणों द्वारा की जाती हैं।

ये सॉफ्टवेयर आंख के रेटिना के भीतर की रक्त वाहिकाओं के संजाल का विश्लेषण करके काम करता है। यह धमनियों और नसों द्वारा कवर किए गए कुल क्षेत्र को मापता है, साथ ही उनकी चौड़ाई और "झुकाव" को मापते हैं। ये सभी कारक किसी व्यक्ति के हृदय स्वास्थ्य से प्रभावित होते हैं। सॉफ्टवेयर किसी व्यक्ति की आंखों के स्नैपशॉट को देखकर हृदय रोग से होने वाले जोखिम के बारे में भविष्यवाणी कर सकता है।

अब मशीन लर्निंग का उपयोग इस चुनौती को दूर कर सकता है: शोधकर्ता

नेत्र विज्ञान और एआई विश्लेषण में एक शोधकर्ता पियर्स कीन के अनुसार, ये अध्ययन बताता है कि आंख को शरीर के बाकी हिस्सों के लिए एक खिड़की के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर सौ से अधिक वर्षों से जानते हैं कि आप आंखों में झांक सकते हैं और मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लक्षण देख सकते हैं। लेकिन समस्या मैनुअल मूल्यांकन थी अब मशीन लर्निंग का उपयोग इस चुनौती को दूर कर सकता है।

आंखों के स्कैन से बीमारी का निदान

आंखों के स्कैन से बीमारी का निदान करने के लिए एआई का उपयोग करना मशीन लर्निंग मेडिसिन के सबसे तेजी से विकसित होने वाले क्षेत्रों में से एक साबित हुआ है। एफडीए द्वारा अनुमोदित पहले एआई डायग्नोस्टिक डिवाइस का उपयोग आंखों की बीमारी की जांच के लिए किया गया था, और शोध से पता चलता है कि एआई इस तरह से डायबिटिक रेटिनोपैथी से लेकर अल्जाइमर तक कई तरह की बीमारियों का पता लगा सकता है। इन निष्कर्षों को लागू करने वाले उपकरण विकास के विभिन्न चरणों में हैं, लेकिन उनके निदान की विश्वसनीयता और सार्वभौमिकता के बारे में प्रश्न बने हुए हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story