×

Rheumatoid Arthritis Symptoms: हड्डी के जोड़ों से हार्ट तक, 5 तरह से रूमेटाइड अर्थराइटिस आपके शरीर को करता है प्रभावित

Rheumatoid Arthritis Symptoms: रुमेटीइड गठिया ज्यादातर हाथों, कलाई और घुटनों में जोड़ों को प्रभावित करता है, जिसमें इन क्षेत्रों में जोड़ों की परत में सूजन हो जाती है, जिससे ऊतक क्षति होती है और पुराने दर्द, संतुलन की कमी और गंभीर मामलों में विकृति जैसे लक्षण पैदा होते हैं

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 March 2023 1:36 PM GMT
Rheumatoid Arthritis
X

Rheumatoid Arthritis (Image: Social Media)

Rheumatoid Arthritis Symptoms: रुमेटीइड गठिया (आरए) एक अत्यंत असुविधाजनक बीमारी है जो दर्दनाक लक्षणों की ओर ले जाती है और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। यह एक ऑटोइम्यून और इंफ्लेमेटरी डिजीज है, जिसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं पर गलत तरीके से बाहरी रोगजनकों के लिए हमला करती है। इससे जोड़ों सहित शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ जाती है। आइए देखें कि रुमेटीइड गठिया शरीर के विभिन्न हिस्सों को कैसे प्रभावित करता है और इसके लक्षण क्या हो सकते हैं।

संयुक्त समस्याएं

रुमेटीइड गठिया ज्यादातर हाथों, कलाई और घुटनों में जोड़ों को प्रभावित करता है, जिसमें इन क्षेत्रों में जोड़ों की परत में सूजन हो जाती है, जिससे ऊतक क्षति होती है और पुराने दर्द, संतुलन की कमी और गंभीर मामलों में विकृति जैसे लक्षण पैदा होते हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो लक्षण कभी-कभी टखनों, कोहनी, कूल्हों और कंधों सहित शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं।

रक्त वाहिकाएं (Blood Vessels)

रुमेटीइड गठिया मुख्य रूप से जोड़ों को प्रभावित करता है। हालांकि, यह रक्त वाहिकाओं की सूजन भी पैदा कर सकता है। स्थिति को रूमेटाइड वास्कुलिटिस के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर तब होता है जब आप लंबे समय तक आरए से पीड़ित होते हैं, त्वचा, उंगलियों और पैर की उंगलियों, नसों, आंखों और हृदय के जहाजों को प्रभावित करते हैं। देवदार सिनाई के अनुसार, अनुपचारित आरए मृत्यु सहित गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है।

तंत्रिका संबंधी जटिलताएँ (Nerves Problem)

वेबएमडी का कहना है कि संधिशोथ परिधीय नसों को चोट पहुंचा सकता है, जो परिधीय तंत्रिका तंत्र का एक हिस्सा बनाते हैं। स्थिति के कारण होने वाली सूजन नसों पर दबाव डाल सकती है, जिससे कार्पल टनल सिंड्रोम हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो कमजोरी, सुन्नता और / या अंगूठे, तर्जनी और मध्य उंगलियों में झुनझुनी की ओर ले जाती है।

मूड में बदलाव (Changes in Mood)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, "अवसाद और चिंता प्रमुख मानसिक समस्याएं हैं जो आरए से संबंधित हो सकती हैं या तो एक जैविक और साइटोकिन से संबंधित तंत्र के कारण या एक पर पुरानी चिकित्सा प्रतिकूलता के मनोवैज्ञानिक प्रभाव के कारण हो सकती हैं। इसके अलावा, यह ध्यान दिया गया है कि मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोग उपचार के प्रति कम संवेदनशील होते हैं और आरए में उच्च रोग गतिविधि में योगदान करते हैं।

आरए के सामान्य लक्षण

चूंकि संधिशोथ शरीर के विभिन्न भागों को प्रभावित करता है, यह कई लक्षण पैदा कर सकता है। आरए के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: - कई जोड़ों में दर्द, कई जोड़ों में अकड़न, कोमलता और एक से अधिक जोड़ों में सूजन - वजन घटना - थकान या कमजोरी।

दिल (Heart)

रुमेटीइड गठिया एक या कई जोड़ों में सूजन से जुड़ा हुआ है। यह बदले में मेयो क्लिनिक के अनुसार कठोर और अवरुद्ध धमनियों के जोखिम को बढ़ाता है, साथ ही आपके दिल को घेरने वाली थैली की सूजन भी। यह एक व्यक्ति को दिल की बीमारियों जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक, एट्रियल फाइब्रिलेशन और दिल की विफलता के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story