×

Right Way to Sleep: बाएं करवट या दाएं करवट! जानिये सोने का सही तरीका

Right Way to Sleep: सोने की अलग-अलग स्थितियाँ आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर दबाव के वितरण को प्रभावित कर सकती हैं। स्लीप एप्निया से पीड़ित लोगों के लिए करवट लेकर सोना फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2023 7:30 AM GMT)
Right Way to Sleep
X

Right Way to Sleep (Image credit: social media)

Right Way to Sleep: सोने की स्थिति आपके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। उचित स्थिति में सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है। एक अच्छी नींद की स्थिति यह सुनिश्चित करती है कि आपका सिर, गर्दन और रीढ़ एक तटस्थ स्थिति में हैं, जिससे दर्द और पीड़ा के साथ जागने का जोखिम कम हो जाता है।

सोने की अलग-अलग स्थितियाँ आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर दबाव के वितरण को प्रभावित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, खर्राटों की समस्या या स्लीप एप्निया से पीड़ित लोगों के लिए करवट लेकर सोना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कंधे और कूल्हे के दर्द से बचने के लिए रीढ़ की हड्डी को सीधा रखना महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, पीठ के बल सोने से वजन अधिक समान रूप से वितरित हो सकता है, दबाव बिंदु कम हो सकते हैं और दबाव अल्सर विकसित होने का जोखिम कम हो सकता है। यह समझना कि आपकी नींद की स्थिति दबाव बिंदुओं को कैसे प्रभावित करती है, बेहतर समग्र आराम और बेहतर नींद की गुणवत्ता में योगदान कर सकती है।


अपने सिर और कंधों के नीचे तकिया रखकर पीठ के बल सोने से शरीर के ऊपरी हिस्से को थोड़ा ऊपर उठाने से पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में वापस जाने से रोकने में मदद मिल सकती है। गठिया या जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्तियों के लिए, सोने की कुछ स्थिति, जैसे करवट लेकर सोते समय घुटनों के बीच तकिया का उपयोग करना, जोड़ों पर तनाव को कम करने और असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है।

आइये एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि किस करवट सोना स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर होता है। रांची के प्रतिष्ठित संस्थान रिम्स में न्यूरो सर्जन डॉ विकास कुमार ने x पर एक पोस्ट साँझा कर यह बताया है कि किस करवट सोना सबसे उचित होता है।

डॉ विकास कुमार लिखते हैं अक्सर हमारे बड़े बोलते हैं कि बाएं तरफ सोना अच्छा होता है। आखिर ऐसा क्यों??


देखते हैं इसके साइंटिफिक रीजन को...

1.पाचन को सुधारे: बाएं तरफ सोने से स्टमक/ पेट और गैस्ट्रिक जूस दोनों नीचे स्तर पर रहते हैं जिससे पाचन अच्छा होता है,और वही दाएं तरफ सोने से स्टमक/ पेट और गैस्ट्रिक जूस ऊपर की तरफ आ जाते हैं और गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स, हार्टबर्न जैसे समस्या उत्पन्न होती है I

2.दिल के लिए अच्छा I

3.नींद में आराम I

4.खर्रांटों की समस्या कम होती है I

5.गर्भवती महिलाओं के लिए: विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए, बाएं तरफ सोना आवश्यक हो सकता है। यह बच्चे के लिए सही रक्त संचार को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story