×

Rosemary Oil Benefits: लंबे घने मुलायम बाल चाहिए तो लगाइये रोज़मेरी ऑयल, जानिये इसे बनाने का आसान तरीका

Rosemary Oil Benefits: रोज़मेरी तेल को कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों में शामिल किया गया है। यह त्वचा को टोन करने, दाग-धब्बों को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट सहायता प्रदान करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2023 9:48 AM GMT
Rosemary Oil Benefits
X

Rosemary Oil Benefits (Image credit: social media)

Rosemary Oil Benefits: रोज़मेरी पौधे (रोसमारिनस ऑफ़िसिनैलिस) की पत्तियों से प्राप्त रोज़मेरी तेल का उपयोग पारंपरिक रूप से विभिन्न उत्पादों के लिए किया जाता रहा है और यह अपने सुगंधित और संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। रोज़मेरी तेल की सुगंध को संज्ञानात्मक प्रदर्शन और मनोदशा में संभावित सुधार से जोड़ा गया है। रोज़मेरी तेल का सेवन सतर्कता, एकाग्रता और याददाश्त को बढ़ा सकता है। रोजाना इसका उपयोग चमत्कारी रूप से रिजल्ट देता है। पढ़ने -लिखने वाले बच्चों के लिए ये तेल काफी उपयोगी है।

रोज़मेरी तेल को कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों में शामिल किया गया है। यह त्वचा को टोन करने, दाग-धब्बों को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट सहायता प्रदान करने में मदद कर सकता है। रोज़मेरी तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में भूमिका निभाते हैं।

बालों के लिए बेहतरीन

खोपड़ी और बालों के लिए इसके संभावित लाभों के कारण रोज़मेरी तेल का उपयोग अक्सर बालों की देखभाल के उत्पादों में किया जाता है। यह बालों के विकास को प्रोत्साहित करने, बालों की मोटाई में सुधार करने और खोपड़ी के समग्र स्वास्थ्य में योगदान करने में मदद कर सकता है।


सांस की समस्या दूर करने के साथ तनाव में कमी

रोज़मेरी तेल वाष्प को अंदर लेने से श्वसन संबंधी लाभ मिल सकते हैं। यह कंजेशन को दूर करने और श्वसन क्रिया को समर्थन देने में मदद कर सकता है, जिससे यह श्वसन स्थितियों के लिए अरोमाथेरेपी में एक सामान्य घटक बन जाता है। माना जाता है कि मेंहदी के तेल की सुगंध शांत प्रभाव डालती है और तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है। रोज़मेरी तेल का उपयोग करके अरोमाथेरेपी विश्राम के लिए फायदेमंद हो सकती है।

दुरुस्त करता है पाचन

रोज़मेरी तेल के सामयिक अनुप्रयोग में एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) प्रभाव हो सकता है। इसका उपयोग आमतौर पर मांसपेशियों के दर्द और परेशानी को कम करने के लिए मालिश तेलों में किया जाता है। कुछ लोग पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मेंहदी के तेल का उपयोग करते हैं। अरोमाथेरेपी में उपयोग किए जाने पर या पतला करके शीर्ष पर लगाने पर यह अपच और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।


घर पर बालों के विकास के लिए रोज़मेरी तेल बनाने का तरीका

सामग्री:

ताजी या सूखी मेंहदी की पत्तियाँ (लगभग एक मुट्ठी)

तेल (जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल, या जोजोबा तेल)

बनाने का तरीका

ताजी या सूखी मेंहदी की पत्तियों का चयन करें। यदि ताजी मेंहदी का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह साफ और किसी भी गंदगी से मुक्त हो। यदि ताजी मेंहदी का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अच्छी तरह धो लें और पूरी तरह सूखने दें ताकि तेल में नमी न आ जाए, जिससे तेल खराब हो सकता है। यदि सूखे मेंहदी का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह उच्च गुणवत्ता का हो। रोज़मेरी की पत्तियों को एक साफ़, सूखे कांच के जार या कंटेनर में रखें। अपनी पसंद के आधार पर एक तेल चुनें (जैतून का तेल, नारियल का तेल, या जोजोबा तेल अच्छा काम करता है)। एक सॉस पैन में, वाहक तेल को तब तक गर्म करें जब तक वह गर्म न हो जाए लेकिन उबलने न पाए। गर्म तेल मेंहदी से लाभकारी यौगिकों को निकालने में मदद करता है।

जार में मेंहदी की पत्तियों के ऊपर गर्म तेल डालें, यह सुनिश्चित करें कि पत्तियां पूरी तरह से तेल में डूबी हुई हैं। जार को कसकर बंद करें और इसे लगभग 2 से 4 सप्ताह के लिए किसी गर्म, अंधेरी जगह पर रख दें। इससे मेंहदी को तेल में घुलने का मौका मिलता है।जार को समय-समय पर हिलाएं। कुछ दिनों के बाद, मेंहदी की पत्तियों को हटाने के लिए एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग करके तेल को छान लें। बचा हुआ तेल निकालने के लिए पत्तियों को निचोड़ें।

इस तेल को टाइट-फिटिंग ढक्कन वाली साफ, गहरे रंग की कांच की बोतल में डालें। इसकी शक्ति बनाए रखने के लिए इसे ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें। अपने स्कैल्प और बालों पर थोड़ी मात्रा में मेंहदी का तेल लगाएं और धीरे से मालिश करें। गहरी कंडीशनिंग के लिए इसे कम से कम 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। अपने बालों को हमेशा की तरह धोएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story