×

Sabja Seeds: सब्जा सीड्स का सेवन करने से सेहत को मिलता है 5 गजब का फायदा

Sabja Seeds: आपने बहुत कम ही सब्जा सीड्स का नाम सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि सब्जा सीड्स किसे कहते हैं। दरअसल तुलसी के बीजों (Basil Seeds) को ही सब्जा सीड्स कहा जाता है।

Anupma Raj
Published on: 29 July 2022 3:50 AM GMT (Updated on: 29 July 2022 3:51 AM GMT)
Benefits of Sabja Seeds
X

Sabja Seeds (Image: Social Media)

Sabja Seeds: आपने बहुत कम ही सब्जा सीड्स का नाम सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि सब्जा सीड्स किसे कहते हैं। दरअसल तुलसी के बीजों (Basil Seeds) को ही सब्जा सीड्स कहा जाता है। सब्जा सीड्स में प्रोटीन, कार्ब्स, वसा, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक है। सब्जा सीड्स में एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है।

दरअसल सब्जा सीड्स का सेवन करने से पहले उसे पानी में भिगोना चाहिए। दरअसल सब्जा सीड्स को जब पानी में भिगोया जाता है और सेवन किया जाता है, तो यह सबसे अधिक पौष्टिक हो जाते हैं। वे पानी के स्पर्श पर फूलने लगते हैं। वे अपने आकार से दोगुना हो जाते हैं। इसके लिए आप 15 मिनट के लिए एक कप गर्म पानी में लगभग दो चम्मच सब्जा सीड्स के बीज भिगो सकते हैं। तो आइए जानते हैं सब्जा सीड्स का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले 5 गजब के फायदे के बारे में

वेट लॉस

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सब्जा सीड्स का सेवन कर सकते हैं। सब्जा के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, ये एसिड शरीर में फैट बर्न करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। सब्जा के सीड्स में फाइबर होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। जो क्रेविंग को रोकते हैं। आप इसे भोजन से पहले नाश्ते के रूप में फलों के सलाद में छिड़क कर खा सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप सब्जा सीड्स का सेवन कर सकते हैं। दरअसल इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। खासकर सब्जा के बीज को टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कम करता है। इसके लिए आप बस एक गिलास दूध में भीगे हुए सब्जा सीड्स को मिला लें और नाश्ते में पेय पदार्थ के तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

कब्ज

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप सब्जा सीड्स का सेवन कर सकते हैं। सब्जा बीज शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। कुछ दिन तक लगातार सोने से पहले सब्जा सीड्स के साथ एक गिलास दूध का सेवन करें। यह पेट साफ करने का काम करता है। यह पाचन में सहायक होते हैं।

हार्ट के लिए लाभदायक

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको सब्जा सीड्स का सेवन करना फायदेमंद होगा। दरअसल सब्जा के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जिससे सेहत को फायदा मिलता है। इससे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी परेशानी कम होती है।

बाल और स्किन के लिए बेहतर

सब्जा सेड्स बाल और स्किन दोनों को ही हेल्दी बनाने में मददगार है। दरअसल सब्जा के बीजों में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें त्वचा के संक्रमण से बचाते हैं। सब्जा के बीज में विटामिन और खनिजों भरपूर होते हैं, इसलिए यह त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं। साथ ही या बालों को झड़ने से बचाते हैं। दरअसल सब्जा के बीज में प्रोटीन भरपूर होते हैं। ये प्रोटीन बालों के झड़ने को कम करने, बालों के बेहतर विकास और बालों की मात्रा में सुधार करने में मदद करते हैं। सब्जा सीड हेयर ऑयल से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story