TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sabudana Khane Ke Fayde: व्रत में साबूदाना खाने के फायदे जानकर चौंक जांयेंगे आप, कई तरह के पोषण से है भरपूर

Sabudana Khane Ke Fayde: साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वरित और आसानी से पचने योग्य ऊर्जा प्रदान करता है। यह उपवास के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद है जब व्यक्तियों को पूरे दिन निरंतर ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Oct 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 3:30 AM GMT)
Sabudana Khane Ke Fayde
X

Sabudana Khane Ke Fayde (Image credit: social media)

Sabudana Khane Ke Fayde: साबूदाना आमतौर पर उपवास के दौरान खाया जाता है। साबूदाना एक प्रकार का फलाहारी अनाज है जो अनेक भोजन विकल्पों में उपयोग होता है। यह एक पुराना और प्राचीन अनाज है जो व्रत और उपवास के दौरान खाया जाता है। साबूदाना का नाम हिंदी में उबटाना भी है और यह पौष्टिक और सत्त्वपूर्ण होता है। यह तंतुओं और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ग्लूटेन-फ्री होने के कारण उसे अनेक विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य के लाभ के लिए सुझाव दिया जाता है। व्रत के दौरान साबूदाना खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

ऊर्जा स्रोत होने के साथ ग्लूटेन मुक्त

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वरित और आसानी से पचने योग्य ऊर्जा प्रदान करता है। यह उपवास के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद है जब व्यक्तियों को पूरे दिन निरंतर ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही साबूदाना ग्लूटेन-मुक्त है, जो इसे ग्लूटेन असहिष्णुता वाले व्यक्तियों या उपवास के दौरान ग्लूटेन-मुक्त आहार का पालन करने वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है।


पचाने में आसान (Easy to Digest)

साबूदाना पाचन तंत्र के लिए आसान है और अक्सर पाचन समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए इसकी सिफारिश की जाती है। उपवास के दौरान आसानी से पचने योग्य भोजन चाहने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

कैलोरी से भरपूर (Rich in Calories)

साबूदाना में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो उपवास के दौरान फायदेमंद हो सकता है जब व्यक्तियों को भोजन का सेवन सीमित करना पड़ता है। यह कैलोरी संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है।

हाइड्रेशन को बढ़ाने के साथ खनिजों का स्रोत

साबूदाने में कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, रक्त परिसंचरण और समग्र कल्याण के लिए आवश्यक हैं। जबकि खाना पकाने के दौरान साबूदाना पानी को सोख लेता है, जिससे व्यंजन हाइड्रेटिंग हो जाते हैं। उपवास के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, और साबूदाना आधारित तैयारी तरल पदार्थ के सेवन में योगदान कर सकती है।


कई तरह पकवानों में किया जाता है इस्तेमाल

साबूदाना का उपयोग पुडिंग, खिचड़ी और स्नैक्स सहित विभिन्न पाक तैयारियों में किया जा सकता है। इसकी बहुमुखी प्रतिभा उपवास के दौरान विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट और संतोषजनक व्यंजन बनाने की अनुमति देती है।

संतुष्टि प्रदान करता है

साबूदाना में मौजूद कार्बोहाइड्रेट तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं, जिससे व्यक्तियों को उपवास के दौरान पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि साबूदाना उपवास के दौरान कुछ लाभ प्रदान करता है, संयम और संतुलन महत्वपूर्ण हैं। विभिन्न खाद्य समूहों से विभिन्न प्रकार के फूड्स को शामिल करना और एक संतुलित आहार बनाए रखना संपूर्ण पोषण और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story