×

Santra Khane Ke Fayde: संतरे में छिपा है सेहत का खज़ाना , ये फल दे सकता है कई बीमारियों को मात

Santra Khane Ke Fayde: संतरे अपनी प्राकृतिक मिठास, और कई सारे गुणों को लेकर विभिन्न प्रकार से उपलब्ध होने और उपयोग की विविधता के कारण लोकप्रिय हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Sep 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 12:30 AM GMT)
Benefits of Orange Fruit
X

Benefits of Orange Fruit (Image Credit-Social Media)

Santra Khane Ke Fayde: संतरे अपनी प्राकृतिक मिठास, और कई सारे गुणों को लेकर विभिन्न प्रकार से उपलब्ध होने और उपयोग की विविधता के कारण लोकप्रिय हैं। ऑरेंज जूस से लेकर इसे कई तरह से प्रयोग किया जा सकता है। साथ ही ऑरेंज फ्लेवर में भी कई तरह की चीज़ें भी बनती हैं। वहीँ इसमें मौजूद कई तरह के पौष्टिक तत्व इसे काफी फायदेमंद भी बना देता है।

संतरे के फ़ायदे

ये लोकप्रिय खट्टा फल विशेष रूप से अपने अंदर मौजूद विटामिन सी के लिए काफी लोकप्रिय है। हालाँकि, संतरे में कई अन्य पौधों के यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और कई तरह की बीमारी के खिलाफ काम कर सकता है।संतरे में मौजूद पोषक तत्व कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। आज हम आपको संतारे के कई फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. कैंसर के खिलाफ लड़ता है

एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में, संतरे कैंसर का कारण बनने वाले मुक्त कणों के निर्माण से निपटने में मदद कर सकते हैं। जहाँ इसमें पर्याप्त विटामिन सी का सेवन आवश्यक और बहुत फायदेमंद हो सकता है वहीँ एक व्यक्ति को कैंसर पर वांछित चिकित्सीय प्रभाव के लिए जितनी मात्रा की आवश्यकता होगी वो वास्तविक रूप से उपभोग करने की तुलना में अधिक है। कैंसर के खतरे पर संतरे के सेवन के प्रभाव की पुष्टि के लिए अभी भी कई शोध आवश्यक है।

2. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

संतरे में सोडियम नहीं होता है, जो व्यक्ति को उसकी दैनिक सीमा से नीचे रखने में मदद करता है। दूसरी ओर, एक कप संतरे का रस दैनिक पोटेशियम सेवन को 14% तक बढ़ा सकता है। रक्तचाप को कम करने के लिए सोडियम का कम सेवन बनाए रखना आवश्यक है। हालाँकि, किसी व्यक्ति के उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के लिए पोटेशियम का सेवन बढ़ाना उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि ये रक्त वाहिकाओं को आराम देने और खोलने में सहायता कर सकता है। वहीँ आपको बता दें कि पोटेशियम का सेवन बढ़ाने से उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।

3. दिल की समस्यों से राहत देता है

संतरा फाइबर और पोटेशियम का अच्छा स्रोत हैं, ये दोनों हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक पर्याप्त फाइबर का सेवन हृदय रोग के विकास और घातक होने के जोखिम को काफी कम कर सकता है। वहीँ आपको बता दें कि एक कप संतरे का रस किसी व्यक्ति की दैनिक पोटेशियम आवश्यकता का 14% प्रदान कर सकता है। वहीँ ये भी बताया गया है कि उच्च पोटेशियम सेवन वाले लोगों में स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है।

4. मधुमेह को नियंत्रित करता है

131 ग्राम वजन वाला एक मध्यम संतरा 3.14 ग्राम फाइबर का योगदान देता है, जो एक वयस्क की दैनिक फाइबर आवश्यकता का लगभग 10% है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि फाइबर कुछ कारकों में सुधार कर सकता है जो मधुमेह के विकास और प्रगति में योगदान करते हैं। मधुमेह के खतरे को कम करने के लिए वजन नियंत्रण भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि मोटापा और अधिक वजन टाइप 2 मधुमेह के विकास में योगदान कर सकते हैं। शरीर अन्य पोषक तत्वों की तुलना में फाइबर को अधिक धीरे-धीरे संसाधित करता है, इसलिए ये व्यक्ति को लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और पूरे दिन स्नैक्स खाने की इच्छा को कम कर सकता है।

5. त्वचा के लिए उपयोगी

पर्याप्त विटामिन सी का सेवन करने से व्यक्ति को त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में योगदान देता है। कोलेजन त्वचा को सहारा देता है, घाव भरने को बढ़ावा देता है और त्वचा की मजबूती में सुधार करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story