×

Sar Dard Ka Upay: भयंकर सिर दर्द भी हो जाएगा छू मंतर, नोट कर लें ये घरेलू नुस्खा

Sar Dard Ka Gharelu Nuskha: हम आपको सिर दर्द से निपटने के लिए एक ऐसा शानदार उपाय बताने जा रहें हैं, जिसके बाद तो आप सिर दर्द के लिए दवाई खाना हमेशा के लिए ही भूल जाएंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 5 April 2024 5:39 AM GMT
Sar Dard Ka Upay: भयंकर सिर दर्द भी हो जाएगा छू मंतर, नोट कर लें ये घरेलू नुस्खा
X

Sar Dard Ka Gharelu Nuskha: सिर दर्द की समस्या आज के लोगों में कॉमन हो गई है। बिजी लाइफस्टाइल, टेंशन और प्रॉपर नींद ना होने की वजह से सिर दर्द होने लग जाता है, सिर्फ यही नहीं, सिर दर्द होने के कई और भी कारण होते हैं। सिर दर्द वैसे तो सुनने में मामूली लगता है, लेकिन कई बार इतना भयंकर दर्द होता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में दर्द को कम करने के लिए व्यक्ति को दवाई खाना ही पड़ जाता है, लेकिन दर्द की दवाई कितनी खतरनाक होती है, ये तो आप जानते ही होंगे, जी हां! दर्द की दवा हमारे लीवर को डैमेज कर देती है, इस वजह से डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि दर्द की दवा से दूर रहना चाहिए। अपने इस आर्टिकल में हम आपको सिर दर्द से निपटने के लिए एक ऐसा शानदार उपाय बताने जा रहें हैं, जिसके बाद तो आप सिर दर्द के लिए दवाई खाना हमेशा के लिए ही भूल जाएंगे।

सिर में हो दर्द तो दवाइयों से रहें दूर (Sar Dard Ka Upay)

जैसा कि हमने आपको बताया कि सिर दर्द बहुत ही कॉमन बीमारी है, जो हफ्ते दो हफ्ते में हर किसी को होता ही रहता है। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो हल्का सा भी सिर दर्द होने पर दर्द की दवा खा लेते हैं, दर्द की दवा का सेवन वे इस प्रकार करते हैं, मानों चॉकलेट खा रहें हों, हम तो उन्हें यही सलाह देंगे कि सिर दर्द या किसी भी प्रकार के दर्द के लिए उन्हें तुरंत ही दवाई नहीं खानी चाहिए, बल्कि घरेलू उपाय करना चाहिए, यदि उससे भी ठीक नहीं होता है, तो ही डॉक्टर की सलाह के अनुसार दर्द की दवा खाएं। फिलहाल आइए आपको सिर दर्द का एकदम जबरदस्त घरेलू उपाय बताते हैं।


सिर दर्द का घरेलू उपाय (Home Remedies For Headache)

हल्का फुल्का सिर दर्द हो या फिर बहुत तेज दर्द हो, यहां पर हम जो रेमेडी बताने वाले हैं, इसे करने से हर तरह का दर्द छू मंतर हो जाएगा। सिर दर्द दूर भगाने के लिए आपको सबसे पहले सीधे लेट जाना हैं, अपनी राइट नाक को अंगुली की मदद से बंद करना है, सिर्फ लेफ्ट वाली से सांस लेना है और छोड़ना है। इस क्रिया को 2 मिनट के लिए करना है, जिससे सिर्फ 2 मिनट के अंदर आपका सिर दर्द गायब हो जाएगा। भयानक से भयानक सिर दर्द भी दो मिनट में ठीक हो जाएगा, जब भी आपका सिर दर्द हो, इस रेमेडी को फॉलो करके देखें, बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story