Sardi Jukam Ka Gharelu Upchar: सर्दियों में खांसी-जुकाम के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे, ऐसे मिलेगी इसमें राहत

Sardi Jukam Ka Gharelu Upchar: सर्दियों के दस्तक देते ही सर्दी-जुकाम की दिक्कतें भी शुरू हो जातीं हैं वहीँ आज हम आपको इसके लिए घरेलू इलाज बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 1 Dec 2023 12:45 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 12:45 AM GMT)
Sardi Zukham Ka Gharelu Upchaar
X

Sardi Zukham Ka Gharelu Upchaar (Image Credit-Social Media)

Sardi Jukam Ka Gharelu Upchar: बदलता मौसम कई तरह के वायरल इन्फेक्शन और मुसीबतों को भी लेकर आता है। चाहे आप कितने भी अलर्ट रहे आपकी कोई न कोई छोटी सी भी गलती आपको मुसीबत में ला ही देती है। जिसके बाद आप सर्दी और ज़ुखाम की चपेट में आ ही जाते हैं। लेकिन ऐसे में हमारे पास कई तरह के घरेलू उपाय जो इस तरह की समस्याओं से आपको राहत पहुँचाते हैं।

खांसी-जुकाम से निपटने के घरेलू उपाय

अगर आपको भी बंद नाक, गले में खराश और खांसी जैसी समस्यों का सामना करना पड़ रहा है तो आज हम आपकी इस समस्या का अचूक इलाज लेकर आये हैं जो आपकी तकलीफ को दूर आपकी मदद करेगा। जब आपको सर्दी ज़ुखाम की समस्या से दो चार होना पड़ता है तो इसके साथ ही आपको शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना और नाक बंद होना जैसी कई दिक्कतें काफी परेशान कर सकतीं हैं। लेकिन इन समस्याओं से छुटकारा आपको दिलाएंगे कुछ घरेलू उपचार या होम रेमेडीज आइये जानते हैं इनके बारे में।

1 . नमक-पानी के गरारे

सर्दी- ज़ुखाम के समय गले में खराश और गीली खांसी के अचूक उपायों में नमक-पानी के गरारे आते हैं। जब आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर गरारे करते हैं तो ये कफ और बलगम जैसी समस्याओं को काफी हद तक कम कर देता है। इससे आपकी खांसी की समस्या में काफी राहत भी मिलती है। इसके लिए गुनगुने पानी में एक छोटा चम्मच सेंधा नमक तब तक मिलाएं जबतक वो पूरी तरह से घुल न जाये। साथ ही गरारे करने से पहले पानी की गर्माहट ज़रूर जाँच लें। पानी को थूकने से पहले थोड़े समय के लिए गले के पिछले हिस्से पर ज़रूर लगाए। इसे आप जितनी अधिक बार करेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा। लेकिन छोटे बच्चों को गरारे न करवाए क्योकि वो इसे सही से नहीं कर सकते और नमक के पानी को पीना सेहत के लिए सही नहीं होता है।

2 . शहद की चाय

खांसी के समय आप शहद को गर्म पानी में मिलकर भी पी सकते हैं। कई शोध हुए हैं जिनमे ये कहा गया है कि शहद खांसी से राहत दिलाता है। इतना ही नहीं बच्चों को अक्सर रात में खांसी की समस्या आती है। ऐसे में आप उन्हें शहद को चटा सकते हैं। इसके अलावा आप शहद की चाय भी पी सकते हैं इसके लिए आपको गर्म पानी या किसी हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच शहद मिलकर भी इसे पी सकते हैं। इसे आप दिनभर में एक से दो बार पी सकते हैं। याद रखें कि 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए।

3 . अदरक है अचूक इलाज

अदरक सूखी खांसी और दमा की खांसी को भी कम कर सकता है। इसकी वजह है इसमें मौजूद एंटी- इन्फ्लैमेटरी (anti-inflammatory) गुण। साथ ही ये खांसी से होने वाले गले के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। आपको बता दें कि अदरक पर शोध से कई चीज़ें सामने आई हैं जो इसे सर्दी ज़ुखाम के लिए गुणकारी बनाती है। दरअसल इसमें मौजूद एंटी- इन्फ्लैमेटरी गुण गले को आराम पहुंचते हैं। जिससे खांसी कम हो जाती है।

इसे बनाना बेहद आसान है इसके लिए एक कप गर्म पानी में 20-40 ग्राम ताजा अदरक के स्लाइस डालकर उबाल लें और अदरक की चाय बना लें। पीने से पहले कुछ मिनट के लिए इसे छोड़ दें । स्वाद में सुधार के लिए शहद या नींबू का रस मिलाएं और खांसी को शांत करें। ध्यान रखें कि कुछ मामलों में अदरक की चाय पेट खराब या सीने में जलन पैदा कर सकती है।

4 . अजवायन के फूल (Thyme)

अजवायन एक बेहद गुणकारी औषधि के रूप में काम करती है जहाँ ये पाचन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करती है वहीँ ये खांसी, गले में खराश और ब्रोंकाइटिस (bronchitis) जैसी समस्याओं को भी कम करती है। दरअसल इसके पौधे में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो खांसी और गले की खराश जैसी दिक्कतों को दूर कर देता है। इसके लिए आप अजवायन डालकर थाइम चाय भी बना सकते हैं।

5. हल्दी वाला दूध

हम सभी ये अच्छे से जानते हैं कि हल्दी में कितने गुण छुपे होते हैं। वहीँ आपको बता दें कि हल्दी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। वहीँ अगर आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो ये सर्दी और खांसी से लड़ने में मदद करती हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story