Sardi Jukam Kyu Hota Hai: इन 5 कारणों से आपको इस सर्दी में बार-बार हो रहा है जुकाम

Winter Common Cold Symptoms and Causes: तेजी से गिर रहे पारा के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी, खांसी और बुखार के मामले बढ़ रहे हैं. वास्तव में, विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया भर में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों में वृद्धि का एक चलन देखा गया है

Sardi Jukam Kyu Hota Hai:  इन 5 कारणों से आपको इस सर्दी में बार-बार हो रहा है जुकाम
Catching Cold frequently this Winter (Image credit: social media)
Follow us on

Sardi Jukam Kyu Hota Hai: विशेषज्ञों के अनुसार न केवल भारत में बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। यहाँ कारण हैं कि लोग इस सर्दी में बार-बार सर्दी क्यों पकड़ रहे हैं।

तेजी से गिर रहे पारा के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी, खांसी और बुखार के मामले बढ़ रहे हैं. वास्तव में, विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया भर में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों में वृद्धि का एक चलन देखा गया है और इसके लिए हाल के दिनों में सामाजिककरण में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, क्योंकि कोरोना का डर कम हो रहा है, लोग कोविड के कारण टीकाकरण छूटने के अलावा सामाजिक दूरी के उपायों का पालन नहीं कर रहे हैं। महामारी। इसके अतिरिक्त प्रदूषण के स्तर में वृद्धि भी एलर्जी खांसी के मामलों को जन्म दे रही है।

तनाव, रात को अच्छी नींद न लेना और घर के अंदर रहने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना भी कुछ ऐसे कारण हैं जो इस सर्दी में सर्दी और खांसी के मामलों में वृद्धि का कारण बन रहे हैं।

खांसी और जुकाम के मामलों में वृद्धि के शीर्ष कारण

"न केवल भारत में बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों के रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इसका कारण सामाजिक दूरी और मास्क लगाने, सामाजिककरण में वृद्धि, अधिकांश समाजों में यात्रा जैसी व्यवहारिक प्रथाओं की कमी हो सकती है; विशेष रूप से उत्तर भारत में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से खांसी और एलर्जी वाली खांसी का खतरा बढ़ जाता है और अतिरिक्त संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। कोविड टीकाकरण पर जोर देने के कारण इन्फ्लूएंजा जैसी अन्य बीमारी के लिए टीकाकरण में कमी भी एक कारण है," डॉ. विनीता तनेजा - निदेशक कहती हैं - आंतरिक चिकित्सा, फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग।

विशेषज्ञों के अनुसार खांसी और सर्दी के मामलों में अचानक वृद्धि के कारणों को सूचीबद्ध करते हैं:

कारण कि आपको बार-बार खांसी और जुकाम हो रहा है

1. धूम्रपान

अगर आप उन लोगों में से हैं जो धूम्रपान करते हैं तो आपको इसे तुरंत बंद करने की जरूरत है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि धूम्रपान प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को प्रभावित करता है जिससे व्यक्ति को बार-बार सर्दी होने का खतरा रहता है। धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करें और स्वस्थ रहें।

2. व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए नहीं रखना

क्या आपको बार-बार सर्दी और खांसी हो रही है? फिर, आपको अच्छी हाथ स्वच्छता सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। खांसते और छींकते समय मुंह को ढकना समय की मांग है, अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं या समय-समय पर सैनिटाइज करें। मास्क पहनें और बीमार लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

3. तनाव

तनाव न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है। यह आपके मन की शांति को चुरा सकता है। तनावग्रस्त रहने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है और आपको जुकाम होने का खतरा हो सकता है। तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करेगा और आपको संक्रमण से लड़ने की अनुमति नहीं दे सकता है।

4. अपर्याप्त नींद

क्या आप जनते हैं? शांति से सोने में असमर्थता आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देगी और सामान्य सर्दी के प्रति आपकी संवेदनशीलता को बढ़ा देगी। रात में अच्छी नींद लेना और ठंडे दिनों में शीर्ष आकार में रहना बेहतर होता है।

5. ठंड के महीनों में घर के अंदर रहना

चूँकि बाहर का तापमान कम होता है, वहाँ ठंड होती है और लोग अधिक से अधिक समय घर के अंदर बिताते हैं। क्या तुम्हें पता था? ठंडा तापमान प्रतिरक्षा प्रणाली को धीमा कर देता है और आपको बीमार कर देता है। घर पर धूल और फफूंदी एलर्जी और सामान्य सर्दी को आमंत्रित कर सकती है।