×

Sardi Mein Bacho Ki Dekhbhal: सर्दी में इन तरीकों से करें अपने बच्चे की देखभाल, अपनाएं ये उपाय

Sardi Mein Bacho Ki Dekhbhal: हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपने बच्चों का अच्छे से ख्याल रख सकेगें।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 8 Nov 2021 8:35 AM GMT
Sardi Mein Bacho Ki Dekhbhal: सर्दी में इन तरीकों से करें अपने बच्चे की देखभाल, अपनाएं ये उपाय
X

बच्चे के पैर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sardi Mein Bacho Ki Dekhbhal: देशभर के अधिकतर राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है। बदलते मौसम के साथ कई तरह की बीमारियों, वायरल फीवर, सर्दी जुकाम का खतरा बना रहा है। खासकर बच्चों को सर्दी के मौसम में जुकाम-खांसी, बुखार जैसी बीमारियां जल्दी होती हैं। इसकी एक मुख्य वजह यह भी है कि बच्चों की इम्युनिटी बड़ों की अपेक्षा कम स्ट्रॉन्ग होती है, जिसके चलते उन्हें देखभाल की ज्यादा जरुरत होती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपने बच्चों का अच्छे से ख्याल रख सकेगें।

इम्युनिटी क्या होती है (Immunity Kya Hoti Hai)?

सबसे पहले जान लेते हैं कि इम्युनिटी क्या होती है। इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा कर रखती है। शरीर की कई सारी कोशिकाएं और अंग एक साथ मिलकर नुकसानदेह बैक्टीरिया, वायरस के हमलों से शरीर को सुरक्षित रखते हैं। इस प्रक्रिया को इम्यून सिस्टम (Immune System) कहा जाता है। सीधे तौर पर यह समझ लीजिए कि बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी होता है।

अब वापस आ जाते हैं कि सर्दियों में बच्चों की देखभाल (Bacho Ki Dekhbhal) कैसे की जाए? इसके लिए सबसे पहले हम आपको बच्चों की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं उसके उपाय बताने जा रहे हैं। क्योंकि जैसा कि आपने जाना बेहतर और स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी से बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों के खानपान में कुछ जरूरी चीजें एड करके उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर सकते हैं, ताकि वो बीमारियों से दूर रहें।

खानपान का रखें ख्याल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं (Baccho Ki Immunity Kaise Badhaye)?

हरी पत्तेदार सब्जियां

सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों के लाभ किसी से छिपे नहीं है। बच्चों के आहार में इसे जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि इन सब्जियों में विटामिन के, ए, और सी के साथ साथ कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्‍च होते हैं, जिनसे इम्युनिटी जल्दी बढ़ती है। ऐसे में आप पालक, गोभी, ब्रोकली, पार्सले की सब्जी बनाकर अपने बच्चों को जरूर खिलाएं।

खट्टे फल और जूस

संतरा, अमरूद, नीबूं, कीवी जैसे खट्टे फलों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही आप इन फलों का जूस भी बच्चों को दे सकते हैं। लेकिन ये जरूर ध्यान दें कि ऐसे फल बच्चों को सर्दी के समय में बिल्कुल सुबह या शाम के समय में नहीं देना चाहिए।

दाल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दालें

भले ही आपके बच्चे दाल पीने में कितनी ही आनाकानी करें, लेकिन उन्हें दालें जरूर पिलाएं। दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरल, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, फोलेट जैसे जरूरी तत्व होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करते है। इसके साथ ही दालों में फाइटोकेमिल भी होते हैं, जो बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं।

मटर

वैसे तो हरी मटर ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। बच्चों के लिए भी ये काफी ज्यादा लाभकारी होती है। मटर में विटामिन ए, बी1, बी6 और सी पाया जाता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से युक्त होती हैं।

हल्दी वाला दूध

दूध और हल्दी दोनों को ही बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आप अपने बच्चों को हल्दी वाला दूध पिला सकते हैं। सर्दी में हल्का गुनगुना दूध, सर्दियों में बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा।

सूखे मेवे

इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए एक और बढ़िया तरीका है, सूखे मेवे। बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट, किशमिश जैसे सूखे मेवे से इम्युनिटी बढ़ेगी और बीमारियां शरीर से कोसो दूर रहेंगी।

सोती हुई बच्ची (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों की देखभाल करने का उपाय (Baccho Ki Dekhbhal Karne Ka Upay)

नहाने का समय का रखें ध्यान

बच्चों को अगर आप ठंड के समय में नहला रहे हैं तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। ज्यादा ठंड होने पर हर दूसरे दिन आप नहला सकते हैं। या फिर गुनगुने पानी में सॉफ्ट एंटीबैक्टीरियल लिक्विड डालकर शरीर को पोंछ दें। बच्चे को नहलाने का एक समय तय कर लें, ताकि अलग अलग समय पर नहाने से तबीयत खराब न हो।

बच्चे की मालिश (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नहलाने के बाद करें मालिश

बच्चों को नहलाने के बाद हल्के गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए, ताकि ठंड लगने का कोई भी चांस न हो। ठंड में मालिश के लिए बादाम के तेल, जैतून का तेल या फिर नारियल का तेल इस्तेमाल करें। ये तेल शरीर को गर्माहट देते हैं।

घर का तापमान रखें मेंटेन

ठंड के दौरान घर को गर्म रखने की कोशिश करें। खिड़की दरवाजों को बंद रखें, जिससे ठंडी हवा घर के अंदर न आने पाए। घर का तापमान ज्यादा न गिरने दें। अगर ऐसा होता है तो बिजली से चलने वाले उपकरणों का इस्तेमाल कर घर को गर्म रख सकते हैं।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्म कपड़ा पहनाएं

बच्चों को गर्म और फुल कपड़े पहनाकर रखें। इससे शरीर गर्म रहेगा और ठंड नहीं लगेगी। साथ ही पैरों में हमेशा मोजे पहनाएं। हल्की ठंड को नजरअंदाज न करें, क्योंकि बदलता मौसम बच्चों को बीमार कर सकता है। लापरवाही न बरतें।

ठंडी चीजें न खानें दें

सर्दी के दौरान बच्चों के खानपान पर विशेष ध्यान रखें। सर्दी में भूलकर भी बच्चों को ठंडी चीज खाने या पीने ना दें। इससे भी बच्चों को ठंड लग सकती है।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है, ऐसे में इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story