×

सर्दी में अगर हाथ पैर रहते हैं ठंडे तो आजमाएं ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Sardi Mein Hath Pair Ki Dekhbhal: आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आप इस परेशानी को दूर रख सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 16 Nov 2021 8:05 AM GMT
सर्दी में अगर हाथ पैर रहते हैं ठंडे तो आजमाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम
X

ठंड में हाथ पैर कैसे रखें गर्म (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sardi Mein Hath Pair Ki Dekhbhal: सर्दी का मौसम (Sardi Ka Mausam) शुरू हो चुका है और इसी के साथ ही अब हाथ और पैरों के ठंडे रहने का भी समय आ गया है। कुछ लोगों के तो हाथ पैर कंबल या रजाई में जाने के बाद गर्म हो जाते हैं, लेकिन कई लोग कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें, हाथ पैर गर्म होने का नाम ही नहीं लेते। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आप इस परेशानी को दूर रख सकते हैं।

सर्दी में क्यों ठंडे रहते हैं हाथ-पैर?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैसे तो हमारे शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है, लेकिन जब बाहर ठंड ज्यादा बढ़ती है तो बॉडी महत्वपूर्ण अंगों तक खून के प्रवाह बरकरार रखने का काम करती है, ताकि इन अंगों पर ठंड का असर न पड़े। शरीर के अहम अंगों को गर्म रखने की वजह से ब्लड फ्लो (Blood Flow) हाथ और पैरों तक कम होने लगता है, जिस वजह से सर्दी में हाथ पैर में ज्यादा ठंड लगने लगती है।

हालांकि इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक सामान्य प्रक्रिया है। हालांकि अपने हाथ और पैर को ठंड से बचाने के लिए आप कुछ जरूरी उपाय जरूर अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ठंड में हाथ पैर को गर्म कैसे (Thand Mein Hath Pair Ko Garam Kaise Rakhen) रखें।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सर्दी में हाथ पैर गर्म रखने के उपाय (Sardi Mein Hath Pair Garam Rakhne Ke Upay)

घर का तापमान रखें मेंटेन

सर्दी में कोशिश करें कि घर का तापमान गर्म बना रहे। खिड़की दरवाजों को बंद रखें, ताकि ठंडी हवा घर के अंदर न आ सके। घर को गर्म रखने के लिए बिजली से चलने वाले उपकरणों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

तेल से मालिश

जैसा कि बताया गया है कि ब्लड फ्लो कम होने से हाथ पैर में ज्यादा ठंड लगती है, ऐसे में गुनगुने तेल से मालिश आपके लिए बेहद अच्छी साबित हो सकती है। क्योंकि गुनगुने तेल से मालिश करने से उंगलियों और पंजों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और गर्माहट बनी रहती है।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्म कपड़ें पहनें

सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप ठंडी में फुल और गर्म कपड़े पहनें। हाथ पैरों को गर्म कपड़ों से पूरी तरह से ढककर रखें। इसके लिए ग्लब्स, वार्म सॉक्स का इस्तेमाल करें। इससे हाथ पैर में ठंडी कम लगेगी।

एक्सरसाइज

अगर आपको भी हाथ पैर में ज्यादा ठंड लगती है तो फिर आप रोजाना एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। इससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहेगा। इसके साथ ही टहलना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) भी सही बना रहता है।

फूड आइटम्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आयरन से भरपूर आहार लें

ठंड के समय में आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहद अच्छा माना जाता है। आप अपने आहार में चुकंदर, पालक, खजूर, अखरोट, सायोबीन, सेब जैसे खाद्य पदार्थ को शामिल कर सकते हैं।

पर्याप्त पानी पिएं

पानी पर्याप्त मात्रा में ना पीने से भी ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता है, ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य पिएं। यह भी आपको ठंड से बचाएगा।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है, ऐसे में इन पर अमल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story