×

Sardi Mein Nashta: सर्दियों में सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, दिनभर रहेगी एनर्जी

Sardi Mein Nashta Kya Karen: सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है और यहीं आपको दोपहर तक एनर्जी देने का काम भी करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप नाश्ते में उन चीजों का सेवन करें जो ना केवल आपका पेट भरने का काम करे बल्कि आपको एनर्जी और पोषण भी दे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 13 Dec 2021 6:07 PM GMT
Sardi Mein Nashta: सर्दियों में सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, दिनभर रहेगी एनर्जी
X

नाश्ता (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sardi Mein Nashta Kya Karen: एक बेहद पुरानी कहावत है- सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का खाना सामान्य जन की तरह और रात का खाना गरीबों की तरह खाना चाहिए। यानी सुबह अच्छे से आपको पेट भरकर खाना चाहिए। सुबह का जो नाश्ता (Subah Ka Nashta) होता है वो बेहद जरूरी होता है और यहीं आपको दोपहर तक एनर्जी देने का काम भी करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप नाश्ते में उन चीजों का सेवन करें जो ना केवल आपका पेट भरने का काम करे बल्कि आपको एनर्जी और पोषण भी दे।

सर्दियों में खास तौर से अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए, ताकि किसी भी वायरल को मात देने के लिए आपकी इम्युनिटी (Immunity) मजबूत बनी रहे। वहीं, दुनियाभर में एक बार फिर से कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) कहर बरपा रही है, ऐसे में और भी जरूरी है कि आप अपने खान पान का ध्यान रखें। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स (Winter Breakfast Options) बताने जा रहे है, जो आपको स्वस्थ और फिट रखने में मदद करेंगे।

दलिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दलिया (Daliya)

सुबह के नाश्ते के लिए दलिया सबसे बेस्ट मानी जाती है। दलिया लो फैट और फाइबर रिच फूड है। इसके साथ ही इसमें ऐंटिऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant Properties) होते हैं जो आपके पाचन को सही रखते हैं। आप दलिया का अलग अलग तरह से सेवन कर सकते हैं। कुछ लोग मीठी दलिया खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को नमकीन वाली दलिया पसंद आती हैं, ऐसे में आप इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं।

ओट्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ओट्स (Oats)

सेहत के लिए ओट्स भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों के लिए ओट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है। साथ ही ओट्स खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। केवल इतना ही नहीं अगर आप अपने फिगर को मेंटेन रखना चाहते हैं तो इससे वजन भी नियंत्रण में रहता है। सर्दियों में ओट्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा।

उपमा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सूजी का उपमा (Suji Ka Upma)

उपमा खाना तो अधिकतर लोगों को पसंद होता है। सूजी का उपमा खाने में बेहद टेस्टी और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद (Suji Ke Fayde) होता है। बता दें कि सूजी में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर की कई समस्याएं दूर रहती हैं और जरूरी पोषण मिलता है। सूजी का उपमा खाने से देर तक पेट भरा रहेगा और एनर्जी भी ज्यादा देर तक बरकरार रहेगी। उपमा के अलावा सूजी का दूध युक्त मीठा दलिया भी नाश्ते में खाया जा सकता है।

अंडे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अंडा (Eggs)

अब जब सर्दियों में नाश्ते की बात हो रही है तो उसमें अंडा भी जरूरी शामिल किया जाना चाहिए। अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो आप अपने सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन का मुख्य सोर्स होता है और सर्दी में आपके शरीर को गर्म रखने का काम भी करेगा। आप अंडा का सेवन ऑमलेट के रूप में कर सकते हैं या फिर उबालकर भी इसे खा सकते हैं। आपको इससे दिनभर एनर्जी मिलेगी।

सूखे मेवे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

शरीर के लिए ड्राई फ्रूट्स के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। आप नाश्ता करने से पहले अपने दिन की शुरूआत एक मुठ्ठी मेवा खाने से कर सकते हैं। खाली पेट मेवा खाना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित होगा। यह पाचन सुधारने में भी मदद करेगा। आप डेली डाइट में बादाम, अखरोट, किशमिश और पिस्ता शामिल कर सके हैं। आप चाहे तो बादाम को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें। आप सुबह दूध के साथ भी ड्राइ फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story