×

Sawan Healthy Diet:सावन में इन चीजों के सेवन से सेहत को होता है नुकसान

Sawan Healthy Diet: सावन माह में अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। बारिश का मौसम होने के कारण शरीर का एक्स्ट्रा केयर करना पड़ता है।

Anupma Raj
Published on: 18 July 2022 1:02 PM GMT (Updated on: 18 July 2022 1:03 PM GMT)
Green Leafy Vegetables
X

Sawan Healthy Diet ( Image: Social Media)

Sawan Healthy Diet: सावन माह में अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। बारिश का मौसम होने के कारण शरीर का एक्स्ट्रा केयर करना पड़ता है। सावन माह में कुछ चीज़ों का सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचाता है। दरअसल सावन के महीने में पत्तेदार सब्जी और बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं सावन में और किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए

कढ़ी

अगर आप कढ़ी (Kadhi) खाने का शौक रखते हैं तो सावन के महीने में इस शौक को अवॉइड करें। बारिश के मौसम में कुछ लोगों को कढ़ी चावल खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन आपको सावन माह में कढ़ी चावल खाने से बचना चाहिए क्योंकि कढ़ी को दही या छाछ से बनाया जाता है, जिससे दूध के दूषित कण कढ़ी में मिल जाते हैं। ऐसे में कढ़ी खाने से पेट में कब्ज, एसिडिटी, लूज मोशन और पेट दर्द की समस्या होने लगती है। इसलिए सावन माह में कढ़ी चावल न खाएं।

पत्तेदार सब्जियां

सावन माह में हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) खाने से बचें। यूं तो हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन सावन माह में हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। दरअसल सावन माह में इन पत्तियों पर बैक्टेरिया या वायरस उपजने लगते हैं। जिसके कारण अगर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन किया जाए तो पेट दर्द का कारण बन जाती हैं। इसलिए सावन माह में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए।

बैंगन

बैंगन (Brinjal) का सेवन सावन माह में नहीं करना चाहिए। दरअसल सावन में बैंगन में कीड़े पड़ने का खतरा अधिक होता है, जो बैंगन को दूषित कर देता है। ऐसे में बैंगन का सेवन करने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या होने लगती है। इसलिए सावन माह में बैंगन खाने से बचना चाहिए। सावन माह में बैंगन से दूरी बना लेनी चाहिए।

दूध और दही

यूं तो दूध (Milk) और दही (Curd) को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन सावन माह में दूध और दही का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। दरअसल मानसून के दौरान शरीर में पित्त रस बढ़ जाता है, जो पेट से जुड़ी समस्या को बढ़ा सकता है। दही का सेवन भी सावन माह में नहीं करना चाहिए क्योंकि दही को दूध से बनाया जाता है। सावन माह में दूध का सेवन शरीर के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में दही का सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक है। इसलिए सावन में दही का सेवन नहीं करना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story