×

Scrotal Tongue Symptoms: स्क्रोटल या झुर्रीदार जीभ विटामिन बी12 और बी9 की कमी की देती है चेतावनी

Scrotal Tongue Symptoms: अनुचित आहार या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे विटामिन अवशोषण की समस्याओं के कारण कई कारकों के कारण, आप अपने शरीर की विटामिन की आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Feb 2023 1:27 AM GMT
Scrotal Tongue Symptoms
X

 Scrotal Tongue Symptoms (Image credit: social media)

Scrotal Tongue Symptoms: शरीर के समग्र स्वस्थ कामकाज के लिए विटामिन और खनिज आवश्यक हैं। हालांकि, अनुचित आहार या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे विटामिन अवशोषण की समस्याओं के कारण कई कारकों के कारण, आप अपने शरीर की विटामिन की आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो हमारे स्वरूप में विभिन्न प्रकार के ध्यान देने योग्य परिवर्तनों के माध्यम से प्रतिबिंबित हो सकती हैं। ऐसा ही एक संकेत है अंडकोश की जीभ।

अंडकोषीय जीभ( scrotal tongue) क्या है?

इस स्थिति में, जैसा कि नाम से पता चलता है, जीभ पुरुष जननांग अंग के समान दिखाई देती है। यह झुर्रीदार, फिशर्ड, क्रैक और ग्रूव्ड हो सकता है। इसकी उपस्थिति की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में होती है। यह स्थिति विटामिन बी 12, विटामिन बी 9 (फोलेट) और फेरिटिन (एक प्रोटीन जो आयरन को स्टोर करती है) की कमी के कारण हो सकती है।

संकेत से जुड़ी परेशानियां

जीभ पर गहरी दरार से ग्रोव के भीतर भोजन का संग्रह हो सकता है, जिससे असुविधा हो सकती है। अगर आप कुछ तीखा खाते हैं तो इससे जलन भी हो सकती है। साइट्रस और मसालेदार भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

अगर आपके पास अंडकोषीय जीभ है तो क्या करें

अंडकोश की जीभ के मामलों में अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपको लगता है कि आपके पास अंडकोश की जीभ है, तो अपने दंत चिकित्सक से सलाह लें। टंग ब्रशिंग से स्क्रोटल टंग से निपटने में मदद मिल सकती है। यदि संकेत कमी के कारण होता है, तो अपने आहार में परिवर्तन करने से आपके विटामिन का सेवन भी बढ़ सकता है।

विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ

इनमें गोमांस, जिगर, चिकन, मछली, अंडे, दूध, मक्खन, पनीर, गढ़वाले नाश्ता अनाज और खमीर निकालने शामिल हैं। यदि पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आहार पर्याप्त नहीं है तो टैबलेट के रूप में सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story