×

Scrub Typhus Symptoms: जानिए क्या है स्क्रब टाइफस, इसके कारण, लक्षण और बचाव

Scrub Typhus Ke Lakshan: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्क्रब टाइफस आखिर ये कौन सा रोग है और इसके कारण, लक्षण और बचाव क्या है।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Sep 2023 6:30 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 9:18 AM GMT)
Scrub Typhus
X

Scrub Typhus (=Image Credit-Social Media)

Scrub Typhus Symptoms: स्क्रब टाइफस, एक अत्यधिक संक्रामक रोग है, ये फिलहाल भारत के कुछ हिस्सों में कई अप्रत्याशित मौतों का कारण बन रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, "ओडिशा में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि हिमाचल प्रदेश के शिमला में नौ लोगों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है।" वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ये कौन सा रोग है और इसके कारण, लक्षण और बचाव क्या है।

स्क्रब टाइफस क्या है? कारण, लक्षण और बचाव

भारत के कई राज्यों में लोग स्क्रब टाइफस पॉजिटिव पाए गए हैं। फिलहाल इनका इलाज किया जा रहा है। वहीँ शिमला में, इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कई लोगों में इसके लक्षण देखे गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक जिले में संक्रमण के कुल 295 मामलों की पुष्टि हुई है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

स्क्रब टाइफस, जिसे बुश टाइफस भी कहा जाता है, ओरिएंटा त्सुयसुगामुशी के कारण होने वाला एक जीवाणु रोग है। यह संक्रमित चिगर्स (लार्वा माइट्स) के काटने से लोगों में फैलता है। चिगर्स छोटे कण होते हैं जो जानवरों और मनुष्यों की त्वचा पर भोजन करते हैं। वे जंगलों, झाड़ियों और घास के मैदानों जैसे घने वनस्पति वाले गर्म, आर्द्र क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

स्क्रब टाइफस का प्रेरक एजेंट, जीवाणु ओरिएंटा त्सुत्सुगामुशी, मुख्य रूप से कुछ घुनों का परजीवी है, जिनमें से दो निकट संबंधी प्रजातियां, लेप्टोट्रोम्बिडियम (ट्रॉम्बिकुला) अकामुशी और एल. डेलीएन्से, इस रोग की वाहक हैं। अपने लार्वा चरण के दौरान, ये कण जंगली कृंतकों या अन्य छोटे जानवरों से संक्रमण प्राप्त करते हैं। ये संक्रमण मनुष्यों में तब फैलता है जब घुन का लार्वा किसी व्यक्ति को काटता है।

स्क्रब टाइफस के लक्षण

संक्रमित घुन द्वारा काटे जाने के लगभग 10 से 12 दिन बाद एक व्यक्ति स्क्रब टाइफस से बीमार पड़ जाता है। घुन के काटने की जगह पर लाल या गुलाबी रंग का घाव दिखाई देता है और व्यक्ति को लिम्फ ग्रंथियों में सूजन के साथ-साथ सिरदर्द, बुखार, ठंड लगना और सामान्य दर्द का अनुभव होने लगता है। बुखार शुरू होने के लगभग एक सप्ताह बाद, धड़ की त्वचा पर गुलाबी रंग के दाने विकसित हो जाते हैं और हाथ और पैरों तक फैल सकते हैं। हालाँकि बुखार का कोर्स दो सप्ताह में समाप्त हो सकता है, लेकिन इसका तीन या चार सप्ताह तक बने रहना असामान्य नहीं संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं-

  • ठंड लगने के साथ तेज बुखार होना
  • भयंकर सरदर्द
  • सूखी खाँसी
  • शरीर में दर्द और मांसपेशियों में दर्द
  • चिगर के काटने की जगह पर गहरे पपड़ी जैसे घाव
  • बढ़े हुए लिम्फ नोड
  • शरीर पर लाल धब्बे या चकत्ते पड़ना
  • लाल आँखें
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
  • यकृत और प्लीहा का बढ़ना
  • बागवानी और बाहरी गतिविधियों में लगे लोगों को स्क्रब टाइफस से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है।

रोकथाम

स्क्रब टाइफस से बचाव के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है। स्क्रब टाइफस होने की संभावना को कम करने का एकमात्र तरीका संक्रमित चिगर्स के संपर्क से बचना है। कृंतक नियंत्रण, स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने पर ध्यान देकर कोई भी व्यक्ति संक्रमित होने से बच सकता है; पालतू जानवरों को संभालते समय सतर्क रहना, खुली त्वचा पर घुन निरोधक लगाना, और झाड़ियों और कम वनस्पति को हटाने सहित आसपास की नियमित सफाई करना।

अगर आपके घर पर बच्चें हैं तो क्या करें

  • अपने बच्चे को हाथ और पैर ढकने वाले कपड़े पहनाएं और पालने, प्रैम को मच्छरदानी से ढकें।
  • किसी बच्चे के हाथ, आंख, मुंह, कटी हुई त्वचा या जलन वाली त्वचा पर कीट प्रतिरोधी क्रीम न लगाएं।
  • इसके लिए आप ध्यान रखें कि वयस्क अपने हाथों पर कीट प्रतिरोधी स्प्रे करें और फिर इसे बच्चे के चेहरे पर लगाएं।

निदान

अगर किसी का बुखार कई दिनों तक बना रहता है, तो संक्रमण का पता लगाने के लिए स्क्रब टाइफस के लिए एलिसा परीक्षण से गुजरना पड़ता है। ये परीक्षण राज्य के सभी जिला मुख्यालय अस्पतालों की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में आसानी से उपलब्ध है। इससे शीघ्र निदान करके रोग का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।

इलाज

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, स्क्रब टाइफस का इलाज एंटीबायोटिक डॉक्सीसाइक्लिन से किया जाना चाहिए। डॉक्सीसाइक्लिन का उपयोग किसी भी उम्र के व्यक्ति पर किया जा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story