×

Smoking Causes Cancer: अगर रहते हैं सिगरेट पीने वालों के साथ तो आपको कैंसर का ज्यादा खतरा

Second Hand Smoking Causes Cancer: धूम्रपान, शराब का उपयोग और उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), कैंसर के लिए शीर्ष तीन जोखिम कारक थे। इसके बाद असुरक्षित यौन संबंध, उच्च उपवास रक्त ग्लूकोज, कण वायु प्रदूषण, एस्बेस्टस एक्सपोजर, साबुत अनाज और दूध में कम आहार और सेकेंड हैंड धूम्रपान शामिल थे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Aug 2022 12:05 PM GMT
Smoking Causes Cancer
X

Smoking Causes Cancer (Image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Second Hand Smoking Causes Cancer: तंबाकू का सेवन करने वालों के करीब रहने वाले लोगों में कैंसर का खतरा अधिक हो सकता है। द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया है कि सेकेंड हैंड स्मोकिंग बीमारी के लिए दसवां सबसे बड़ा जोखिम कारक है।

23 प्रकार के कैंसर

ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज, इंजरी एंड रिस्क फैक्टर्स (GBD) 2019 के अध्ययन के परिणामों का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने जांच की कि कैसे 34 व्यवहारिक, मेटाबॉल्ज़िम, पर्यावरण और व्यावसायिक जोखिम कारकों ने 2019 में 23 प्रकार के कैंसर के कारण मौतों और बीमार स्वास्थ्य में योगदान दिया।

जोखिम कारकों के कारण 2010 और 2019 के बीच कैंसर के बोझ में बदलाव का भी आकलन किया गया। कैंसर के बोझ का अनुमान मृत्यु दर और विकलांगता-समायोजित जीवन-वर्ष (डीएएलवाई) पर आधारित था, जो मृत्यु के कारण जीवन के वर्षों और विकलांगता के साथ रहने वाले वर्षों का एक उपाय था।

दैनिक धूम्रपान करने वाले के साथ रहने वाले सभी व्यक्ति तंबाकू के धुएं के संपर्क में

वाशिंगटन विश्वविद्यालय, अमेरिका के शोधकर्ताओं ने माना कि दैनिक धूम्रपान करने वाले के साथ रहने वाले सभी व्यक्ति तंबाकू के धुएं के संपर्क में हैं। उन्होंने काम पर सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के अनुपात का अनुमान लगाने के लिए सर्वेक्षणों का इस्तेमाल किया।

अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान, शराब का उपयोग और उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), कैंसर के लिए शीर्ष तीन जोखिम कारक थे। इसके बाद असुरक्षित यौन संबंध, उच्च उपवास रक्त ग्लूकोज, कण वायु प्रदूषण, एस्बेस्टस एक्सपोजर, साबुत अनाज और दूध में कम आहार और सेकेंड हैंड धूम्रपान शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कमजोरी को एंटीबॉडी को निष्क्रिय करके लक्षित किया जा सकता है, संभावित रूप से उन उपचारों का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है जो सभी प्रकारों में सार्वभौमिक रूप से प्रभावी होंगे।

शोधकर्ताओं ने कहा, इन कारकों ने 2019 में 3.7 मिलियन मौतों और 87.8 मिलियन डीएएलवाई को जिम्मेदार ठहराया। वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) अध्ययन के सह-वरिष्ठ लेखक मरे ने कहा "धूम्रपान वैश्विक स्तर पर कैंसर के लिए प्रमुख जोखिम कारक बना हुआ है, जिसमें कैंसर के बोझ में अन्य महत्वपूर्ण योगदानकर्ता अलग-अलग हैं"।

सेकेंड हैंड स्मोक क्या है?

सेकेंड हैंड स्मोक सिगरेट, सिगार, हुक्का या पाइप जैसे तंबाकू उत्पादों को जलाने से निकलने वाला धुआं है। सेकेंडहैंड स्मोक भी वह धुंआ है जिसे धूम्रपान करने वाले व्यक्ति द्वारा निकाला गया है, या बाहर निकाला गया है। लोगों को सार्वजनिक स्थानों जैसे बार, रेस्तरां और कैसीनो के साथ-साथ वाहनों में भी सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में लाया जा सकता है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, तंबाकू के धुएं में 7,000 से अधिक रसायन होते हैं, जिनमें सैकड़ों रसायन होते हैं जो जहरीले होते हैं और लगभग 70 ऐसे रसायन होते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

"सेकंडहैंड धुआं बच्चों और वयस्कों में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, और घातक भी हो सकता है। 1964 के बाद से, धूम्रपान न करने वाले लगभग 2,500,000 लोग सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से मर चुके हैं," सीडीसी कहता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story