×

Five Fingers secret: पांचों उँगलियों की मसाज करेगी बीमारियों से आज़ाद

Five Fingers Secret: आपकी उंगलियां अलग-अलग बीमारियों और भावनाओं से भी जुडी होने के कारण चिंता, डर और चिड़चिड़ापन को आपसे दूर करने की क्षमता भी रखती हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 May 2022 9:41 AM GMT (Updated on: 7 May 2022 11:20 AM GMT)
Five Fingers secret: पांचों उँगलियों की मसाज करेगी बीमारियों से आज़ाद
X

Five Fingers Secret: मानव शरीर एक ऐसी मशीन है जिसकी संरचना समझना आसान नहीं हैं। भगवान द्वारा निर्मित ये शरीर हमेशा से ही एक शोध का विषय रहा है। जिसमें वैज्ञानिकों और चिकित्सकों को रोज़ाना कुछ ना कुछ नए शोध या जानकारी हाथ लगती ही रहती हैं। शरीर में मौजूद हर अंग का एक महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। कोई भी अंग सिर्फ एक कार्य हेतु नहीं बना हैं जबकि एक अंग से कई तार जुड़े हुए हैं। इसलिए सभी अंगों को सुरक्षित रखने के साथ उनसे जुड़े फायदों को भी जानना बेहद आवश्यक होता हैं।

इसी श्रेणी में आपके हाथ की पांचों उंगलियां (Five Fingers secret) भी आती हैं जो शरीर के अलग-अलग अंगों से जुडी होती हैं। जिसके कारण किसी भी एक अंग में दर्द होने पर यह दर्द सिर्फ उसी जगह पर नहीं सीमित नहीं रहता है बल्कि पूरा शरीर ही उस एक अंग के दर्द के कारण प्रभावित हो जाता है। बता दें कि आपकी उंगलियां अलग-अलग बिमारियों और भावनाओं से भी जुडी होने के कारण चिंता, डर और चिड़चिड़ापन को आपसे दूर करने की क्षमता भी रखती हैं।

इतना ही नहीं उंगलियों पर धीरे -धीरे से दबाव डालने का असर आपके पूरे शरीर के कई अंगों पर भी प्रभाव पड़ता है। इसलिए यह जानना बेहद आवश्यक है कि किस उंगुली से शरीर में क्या प्रभाव पड़ता है? और उँगलियों को दबाने से रोग कैसे दूर हो सकते हैं ?

पांच उँगलियाँ नहीं, हैं ये पांच वरदान, जाने इसके आतंरिक और बाह्य फायदे :

अंगूठा (Thumb)

आपके हाथ का अंगूठे की नस आपके फेफड़ों से जुडी होती है। जिसके कारण दिल को सुरक्षित रखने के लिए हलके हाथों से अंगूठे पर मसाज करते हुए खींचना बेहद फायदेमंद होता हैं। इतना ही नहीं कई बार अगर आपके दिल की धड़कन तेज महसूस हो तो हलके हाथों से अंगूठे पर मसाज कर हल्का सा खींचना आप को आराम दिला सकता है।

तर्जनी (Index Finger)

इंडेक्स फिंगर की नस सीधे आपके आंतो से जुडी होती है। इसलिए जब कभी भी आपके पेट में दर्द महसूस हो तो इस उंगली को हल्के हाथों से रगड़ने से दर्द दूर हो जाता है।

बीच की उंगली (Middle Finger)

बीच की उंगली सबसे लम्बी होती है साथ ही इस उंगली के नस परिसंचरण तंत्र से भी जुडी होती है। जिस कारण व्यक्ति को अगर चक्कर या जी घबरा रहा है तो इस उंगली पर मालिश करने से उसे तुरंत रहत मिल सकती है।

तीसरी उंगली (Ring Finger)

रिंग फिंगर व्यक्ति की मनोदशा से जुडी हुई मानी जाती है। कहा जाता है कि अगर किसी कारण से व्यक्ति की मनोदशा अच्छी नहीं हो या वह व्यक्ति अपने अशांत जीवन में शांति चाहता हो तो उसे इस उंगली को हल्का सा मसाज कर खींचने से उसे समस्या से जल्द राहत मिल सकती है। साथ ही व्यक्ति का ख़राब मूड भी मस्ती के हिचकोले खाने को खिल उठेगा।

छोटी उंगली (Little Finger)

छोटी उंगली भले ही लम्बाई में सबसे छोटी हो लेकिन इसमें छुपे सेहत के फायदे औरों के मुकाबले कतई कम नहीं हैं। बता दें कि लिटिल फिंगर का सीधा संबंध आपकी किडनी और सिर से होता है। इस ऊँगली को हल्का दबाकर मसाज करने से सिर में होने वाले दर्द से तत्काल छुटकारा मिल जाता है। इतना ही नहीं इस ऊँगली की मसाज करने से आपकी किडनी भी स्वस्थ रहती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story