×

Til Benefits In Winter: सर्दियों में तिल का सेवन कई रोगों से लड़ने की देता है ताकत, जानिये इसके स्वादिष्ट लडू की ख़ास रेसिपी

Til Benefits In Winter: आयुर्वेद में, तिल के बीज को गर्म गुण वाला माना जाता है, जो इसे सर्दियों के महीनों के दौरान उपभोग के लिए उपयुक्त बनाता है। ऐसा माना जाता है कि वे शरीर की गर्मी बनाए रखने और ठंड के मौसम से निपटने में मदद करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Dec 2023 5:00 AM GMT
Til Benefits In Winter
X

Til Benefits In Winter (Image credit: social media)

Til Benefits In Winter: तिल, छोटे लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर बीज हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में। सर्दियों में तिल के सेवन से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। तिल के बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक और विटामिन बी6 सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, ऊर्जा उत्पादन और समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वार्मिंग गुण के साथ ऊर्जा को देता है बढ़ावा

आयुर्वेद में, तिल के बीज को गर्म गुण वाला माना जाता है, जो इसे सर्दियों के महीनों के दौरान उपभोग के लिए उपयुक्त बनाता है। ऐसा माना जाता है कि वे शरीर की गर्मी बनाए रखने और ठंड के मौसम से निपटने में मदद करते हैं। तिल के बीज में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर की उच्च सामग्री ऊर्जा की निरंतर रिहाई प्रदान कर सकती है। अपने आहार में तिल को शामिल करने से ठंड के दिनों में आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिल सकती है।


हड्डियों और इम्युनिटी के लिए बेहतरीन

तिल के बीज कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। तिल का सेवन हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में योगदान दे सकता है, खासकर सर्दियों के दौरान महत्वपूर्ण जब बाहरी गतिविधियाँ सीमित हो सकती हैं। तिल के बीज में जिंक होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सपोर्ट करने में भूमिका निभाता है। सर्दियों के दौरान सर्दी और अन्य बीमारियों से बचाव के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना महत्वपूर्ण है।

स्किन हेल्थ और पाचन को बढ़ावा

तिल के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। वे ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं, त्वचा को पोषित और हाइड्रेटेड रखते हैं, जो शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान फायदेमंद हो सकता है। तिल के बीज आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को रोकने में मदद करते हैं। समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

तिल के बीज में मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा रक्तचाप के नियमन से जुड़ी होती है। अपने आहार में तिल को शामिल करने से हृदय संबंधी स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।


अपने विंटर डाइट में तिल को शामिल करने के तरीके

सलाद या दही पर तिल छिड़कें।

स्टर-फ्राई या भुनी हुई सब्जियों में तिल डालें।

ताहिनी (तिल के बीज का पेस्ट) को स्प्रेड के रूप में या सलाद ड्रेसिंग में उपयोग करें।

पके हुए सामान, जैसे ब्रेड या कुकीज़ में तिल के बीज शामिल करें।

सर्दियों के पौष्टिक नाश्ते के लिए तिल के लड्डू या चिक्की बनाएं।


तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी

सामग्री

1 कप सफेद तिल

1 कप गुड़, कसा हुआ या पाउडर

2 बड़े चम्मच घी

1/4 चम्मच इलायची पाउडर

कटे हुए मेवे

बनाने का तरीका

तिल के बीजों को सूखा भून लें जलने से बचाने के लिए लगातार हिलाते रहें। भुन जाने पर इन्हें अलग रख दें। उसी पैन में घी और कसा हुआ गुड़ डालें। गुड़ को तब तक हिलाते रहें जब तक वह पिघल कर चाशनी न बन जाए। चाशनी को तब तक पकाएं जब तक यह नरम बॉल जैसी स्थिरता तक न पहुंच जाए। आप पानी के कटोरे में थोड़ी मात्रा में सिरप डालकर इसकी जांच कर सकते हैं - इसे एक नरम गेंद बननी चाहिए।

एक बार जब गुड़ की चाशनी वांछित स्थिरता तक पहुंच जाए, तो भुने हुए तिल और इलायची पाउडर डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तिल गुड़ की चाशनी के साथ समान रूप से लेपित हैं, सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। आंच बंद कर दें। मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें ताकि इसे संभाला जा सके. सुनिश्चित करें कि यह अभी भी गर्म है। अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए और मिश्रण को गोल-गोल लड्डू का आकार देना शुरू कर दीजिए। उन्हें बांधने के लिए मजबूती से दबाएं।

चाहें तो लड्डुओं को बादाम या काजू जैसे कटे हुए मेवों से सजाएं. - लड्डुओं को आकार देते समय उनके ऊपर मेवे दबा दीजिए। तिल के लड्डुओं को ठंडा होने दें और कुछ घंटों के लिए सेट होने दें। ठंडा होने पर वे सख्त हो जायेंगे। पूरी तरह से ठंडा होने पर तिल के लड्डुओं को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। इन्हें कमरे के तापमान पर कई दिनों तक संग्रहीत किया जा सकता है। सर्दी के मौसम में या उत्सव के रूप में इन पौष्टिक और स्वादिष्ट तिल के लड्डुओं का आनंद लें। वे एक स्वादिष्ट मीठा नाश्ता बनाते हैं जिसमें तिल की प्रचुरता के साथ गुड़ की मिठास का मिश्रण होता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story