×

Sexual Health Issues: पुरुषों की ये 6 आदतें उनके यौन स्वास्थ्य को पहुंचाते हैं नुकसान

Sexual Health Issues: संख्या बहुत कम होने पर निषेचन की संभावना कम हो जाती है। एक महिला का निषेचन न केवल मात्रा पर निर्भर करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2022 12:53 AM GMT
Sexual Health
X

Sexual Health (Image credit : social media)

Sexual Health Issues: पुरुषों में, प्रजनन क्षमता निर्धारित करने में यौन स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि स्थिति काफी दुर्लभ है, फिर भी इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। शुक्राणु के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शुक्राणु की मात्रा और गति दोनों ही महत्वपूर्ण कारक हैं। वीर्य एक स्खलन में लाखों शुक्राणुओं का निर्वहन करता है। संख्या बहुत कम होने पर निषेचन की संभावना कम हो जाती है। एक महिला का निषेचन न केवल मात्रा पर निर्भर करता है, बल्कि इस बात पर भी निर्भर करता है कि शुक्राणु उसके शरीर में कैसे जाते हैं। जबकि युवा पुरुषों को यौन स्वास्थ्य समस्याएं विकसित होने का बहुत कम जोखिम होता है।

कुछ आदतें आपके यौन स्वास्थ्य पर असर डाल सकती हैं:


आसीन जीवन शैली (Sedentary lifestyle)

एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है। आकार में और सक्रिय रहने के लिए अपने छोटे वर्षों में एक नियमित कसरत दिनचर्या बनाए रखना आवश्यक है। सप्ताह में पांच दिन, 30 मिनट तक व्यायाम करने से आपकी सहनशक्ति, प्रतिरक्षा, उपचार क्षमता और प्रजनन क्षमता में वृद्धि होगी।


शराब (​Alcohol)

रोजाना शराब पीना प्रजनन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है और शुक्राणु उत्पादन में कमी ला सकता है। जबकि आप आश्वस्त हो सकते हैं कि यह पार्टी करने का समय है, शराब में कटौती करने से लंबे समय में आपके यौन स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है।


तनाव (Stress)

व्यक्तिगत और व्यावसायिक कारकों सहित कई प्रकार के कारक इसमें योगदान दे सकते हैं। यह सर्वविदित है कि तनाव प्रजनन क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। शुक्राणु पैदा करने के लिए आवश्यक हार्मोन इसके साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। साथ ही, उदास रहने से शुक्राणु एकाग्रता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। योग और ध्यान जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने से आपको तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। व्यक्ति अपनी पसंद की कोई भी गतिविधि जैसे पढ़ना, फोटोग्राफी, बागवानी, या शांत और संतुष्ट रहने के लिए कोई भी वाद्य यंत्र बजाना भी कर सकता है


मोटापा (Obesity)

वर्कआउट छोड़ने और जंक फूड खाने से मोटापा बढ़ता है और इससे पुरुष की प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अधिक वजन वाले और कम वजन वाले पुरुष दोनों यौन मुद्दों का अनुभव कर सकते हैं। वजन की समस्या न केवल शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करती है बल्कि वृषण में जर्म कोशिकाओं की भौतिक और आणविक संरचना और अंततः परिपक्व शुक्राणु को भी प्रभावित करती है।


अस्वास्थ्यकर भोजन (Unhealthy food)

यदि आप अपने प्रजनन स्तर को अच्छा रखना चाहते हैं, तो फ्रेंच फ्राइज़ और बर्गर को बार-बार खाने का अभ्यास छोड़ना सबसे अच्छा है। हाल ही के एक अध्ययन के अनुसार, संसाधित मांस खाने वाले पुरुषों में कम खाने वालों की तुलना में 'सामान्य' आकार के शुक्राणु कोशिकाओं की संख्या बहुत कम थी। एक स्वस्थ जीवन शैली की आदत जैसे कि आप क्या खाते हैं इस पर विचार करना यौन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।


असुरक्षित यौन संबंध (Unsafe sex)

खराब शुक्राणुओं की संख्या और यौन समस्याएं मुख्य रूप से यौन संक्रमित बीमारियों (एसटीडी) के कारण होती हैं। एक एसटीडी आपके प्रजनन स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है, श्रोणि सूजन की बीमारी से बाधित फैलोपियन ट्यूब तक, इसलिए युवा होने पर सतर्क रहना सबसे अच्छा है।


नशीली दवाओं के प्रयोग (Drug use)

एनाबॉलिक स्टेरॉयड मांसपेशियों की ताकत और वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए शुक्राणुजनन को दबा देता है और प्रजनन क्षमता में हस्तक्षेप करता है। शोध बताते हैं कि कोकीन या मारिजुआना का उपयोग अस्थायी रूप से आपके शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को भी कम कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story