×

Sexual Health Tips: सेक्सुअल लाइफ पर भारी पड़ सकती हैं ये 5 गलतियां

Sexual Health Tips: पार्टनर के साथ सेक्स करते समय कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। दरअसल ऐसे कई कारण हैं जो सेक्स लाइफ को बोरिंग बना देते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Aug 2022 1:46 AM GMT
Habits That May Be Killing Your Sex Life
X

Sexual Health Tips (Image: Social Media)

Sexual Health Tips: पार्टनर के साथ सेक्स करते समय कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। दरअसल ऐसे कई कारण हैं जो सेक्स लाइफ को बोरिंग बना देते हैं। कुछ आदतें और प्रथाएं हैं जो आपके यौन जीवन के लिए एक्साइटमेंट को खत्म कर देती हैं। आइए जानते हैं उन 5 गलतियों के बारे में जो आपकी सेक्सुअल लाइफ पर भारी पड़ सकती हैं:

जल्दबाजी ना करें

सेक्स के समय जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। दरअसल सेक्स से पहले फोरप्ले करने से पार्टनर को सेक्स में पूरी तरह इन्वाल्व बनाए रखने में मदद करता है। सेक्स का आनंद दोनों पार्टनर्स को आना चाहिए। इसलिए सेक्स करने में जल्दबाजी ना करें।

नींद पूरी ना होना

सेक्सुअल लाइफ पर नींद का प्रभाव भी बहुत होता है। दरअसल अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो आपको हमेशा थकान सा महसूस होगा। जिसका असर आपके सेक्सुअल लाइफ पर भी होगा। नींद की कमी हर समय थकान का एक मुख्य कारण हो सकती है। यदि आप अधिक काम कर रहे हैं और आपके शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा है, तो आप थका हुआ महसूस करेंगे। इसलिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करें और अपनी नींद को पूरी करें।

असंतोसजनक सेक्स

कई बार ऐसा होता है कि सेक्स के बाद भी संतुष्टि नहीं मिलती क्यूंकि आपका पार्टनर आपको संतुष्ट नहीं कर पाता। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो जरूरी है आप दोनों इसपर खुल कर बात करें और एक दूसरे की भावनाओं को समझें। आपको कभी-कभी अपने साथी को यह बताने की भी जरूरत हो सकती है कि आपको सेक्स में क्या पसंद है, आप इसे कैसे पसंद करते हैं और वे क्या गलत कर रहे हैं। अगर आप अपने पार्टनर को अपनी भावनाओं के बारे में नहीं बताएंगे तो आपको संतुष्टि नहीं मिलने वाली। इसलिए जरूरी है अपनी फीलिंग को पार्टनर के साथ शेयर करें।

इमोशन को ना भूलें

सेक्स सिर्फ प्लेजर ही नहीं इमोशन भी है। दरअसल सेक्स के समय सिर्फ प्लेजर के बारे में नहीं सोचें क्योंकि महिलाएं सेक्स में सिर्फ फिजिकल ही नहीं बल्कि इमोशनल रूप से भी शामिल होती हैं। उन्हें अगर लगे की आप सिर्फ अपने प्लेजर के लिए इंटीमेट हो रहे हैं तो उनके लिए सेक्स बुरा एक्सपीरियंस बन सकता है। इसलिए सेक्स के बाद आराम या सोने के बजाय अपने पार्टनर से बातें करें। इसलिए यह जरूरी है कि अपने पार्टनर के इमोशन का भी ख्याल रखना चाहिए।

कपल का झगड़ना

सेक्स से पहले अगर कपल में फाइट होती है तो इसका असर आपके सेक्सुअल लाइफ पर पड़ती है। हर कपल में फाइट होती है लेकिन अगर आप और आपका साथी बहुत अधिक लड़ते हैं तो यह तय है कि आपका यौन जीवन भी प्रभावित होगा क्योंकि आप अपने साथी के बारे में बुरा महसूस करते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ उन बातों पर विचार करें और समाधान निकालें, जिसको लेकर आप दोनों के बीच झगड़े होते हैं क्योंकि यह आपके सेक्सुअल लाइफ के लिए बेहद जरूरी है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story