×

Sexual Wellness: क्या जानते हैं निप्पल के आसपास के छोटे दाने करते हैं क्या काम, यहां जानें

Sexual Wellness: इससे आपका मतलब हो सकता है कि यह एक सामान्य शरीरीय प्रक्रिया है जो हर व्यक्ति और हर महिला के शरीर में हो सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 9 Jan 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 5:45 AM GMT)
what are those bumps around the nipple
X

what are those bumps around the nipple (Photos - Social Media)

Sexual Wellness : निप्पल्स के आस-पास के इस डेलिकेट एरिया में बम्प्स हो सकते हैं, जो कभी दिखाई देते हैं और कभी गायब हो सकते हैं। यह सामान्य रूप से सभी व्यक्तियों में होता है और महिलाओं में पीरियड साइकिल के साथ बदल सकता है। इससे आपका मतलब हो सकता है कि यह एक सामान्य शरीरीय प्रक्रिया है जो हर व्यक्ति और हर महिला के शरीर में हो सकती है।

डॉक्टर ने दी ये सलाह

डॉक्टर गरिमा श्रीवास्तव ने इस विषय पर अपने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की है। बता दें कि वे एक मान्यता प्राप्त लैप सर्जन और गायनेकोलॉजिस्ट हैं। उन्होंने बताया कि निप्पल्स और एरियोला के चारों ओर के बम्प्स कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोनल परिवर्तन, गर्भावस्था, स्तन के विकास की प्रक्रिया, स्तन कैंसर, स्तन संक्रमण आदि। यह बम्प्स सामान्यतः ग्रंथि के रूप में हो सकते हैं जो अक्सर सामान्य होते हैं, लेकिन कई बार इनमें संकेत हो सकते हैं कि कुछ गलत हो रहा है।

ब्रेस्ट फीड करवाने में आसानी

ग्लैंड्स ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन ग्लैंड्स के कारण बच्चों को मां के स्तन से दूध पीने में सहायता मिलती है। ये ग्लैंड्स ब्रेस्ट मिल्क में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्वों, विटामिनों, और न्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल गुणों को भी

Sexual Wellness

आखिर क्यों निप्पल के आस-पास होते हैं दाने

सिबेशियस ग्लैंड्स (sebaceous glands) शरीर के अनेक हिस्सों में होते हैं और ये ऑयल उत्पन्न करते हैं जो कि त्वचा को मॉइस्चर और गंदगी से सुरक्षित रखता है। निप्पल्स और आस-पास के त्वचा में भी ये सिबेशियस ग्लैंड्स होते हैं, जो मोटोग्मेरी ट्यूबरकल्स (Montgomery tubercles) के रूप में जाने जाते हैं। ये ग्लैंड्स ऑयल को उत्पन्न करते हैं जो निप्पल्स के आस-पास की त्वचा को मॉइस्चर बनाए रखता है और उसे सुरक्षित रखता है। इसके अलावा, ये ग्लैंड्स बैक्टीरिया और गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। इसी वजह से कभी-कभी ये ग्लैंड्स दानों के रूप में दिखाई दे सकते हैं। ग्लैंड्स शरीर के विभिन्न हिस्सों में पाये जाते हैं और वे कई तरह के कार्यों के लिए महत्त्वपूर्ण होते हैं। इन ग्लैंड्स का प्रमुख कार्य शायद यही होता है कि वे विभिन्न हार्मोन्स या रसायनों को उत्पन्न करते हैं, जो शरीर के अन्य अंगों या तंत्रों को नियंत्रित करते हैं। कुछ ग्लैंड्स जैसे कि थाइरॉयड ग्लैंड, महत्त्वपूर्ण हार्मोन्स उत्पन्न करते हैं जो शरीर की मेटाबोलिज़म में मदद करते हैं। अन्य ग्लैंड्स, जैसे कि पायनियर ग्लैंड्स, रक्त शरीर में अत्यधिक जरूरी तत्वों को उत्पन्न करते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story