×

STI Symptoms: यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं तो आपको बिना देर किये जरूर कराना चाहिए एसटीआई टेस्ट

Sexually transmitted infections Symptoms: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हर साल 340 मिलियन नए मामले सामने आते हैं। भारत में कुल जनसंख्या का लगभग 6% प्रतिवर्ष STI से प्रभावित होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Feb 2023 2:36 AM GMT
STI Symptoms
X

STI Symptoms (Image credit: social media)

Sexually Transmitted Infections Symptoms: यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) जिसे यौन संचारित रोग (एसटीडी) के रूप में भी जाना जाता है, वे रोग हैं जो योनि, गुदा, मौखिक या किसी भी प्रकार के यौन संपर्क से फैलते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हर साल 340 मिलियन नए मामले सामने आते हैं। भारत में कुल जनसंख्या का लगभग 6% प्रतिवर्ष STI से प्रभावित होता है।

डॉ. के अनुसार चूंकि महिलाएं पुरुषों की तुलना में एसटीआई से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं, यह महिलाओं के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालती है जिससे जटिलताओं का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था में, एचआईवी, या यहां तक ​​कि बांझपन का एक उच्च जोखिम। रिपोर्टों के अनुसार, 1 मिलियन महिलाओं को पहले एसटीआई का पता चला है, जिसके परिणामस्वरूप 4,00,000 से अधिक प्रतिकूल जन्म परिणाम सामने आए हैं।

सबसे आम प्रकार के यौन संचारित रोग

ह्यूमन पेपिलोमावायरस गोनोरिया क्लैमाइडिया जेनिटल हर्पीज इनमें से, एचपीवी वह है जो ज्यादातर महिलाओं में होता है और सर्वाइकल कैंसर के प्राथमिक कारणों में से एक है।

एसटीआई से पीड़ित व्यक्ति के सामान्य लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

पेशाब में बदलाव-

यौन संचारित संक्रमण वाली महिला को पेशाब करते समय दर्द हो सकता है, अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता होती है, या पेशाब के साथ खून भी आ सकता है।

योनि से असामान्य स्राव-

महिला के स्वास्थ्य चक्र की परवाह किए बिना महिला का योनि स्राव अलग-अलग दिखाई दे सकता है। यदि एक महिला को गाढ़ा सफेद स्राव दिखाई देता है, तो यह संभवतः यीस्ट संक्रमण के कारण हो सकता है। यदि कोई हरे या पीले रंग का स्राव देखता है, तो यह गोनोरिया या ट्राइकोमोनिएसिस के अंतर्निहित लक्षणों का संकेत दे सकता है।

योनि में खुजली-

हालांकि खुजली सीधे एसटीआई से जुड़ी नहीं है, लेकिन सेक्स से संबंधित योनि खुजली के लिए जिम्मेदार कुछ कारण हैं: जेनेटिक वार्ट्सपब्लिक लाइस लेटेक्स कंडोम से एलर्जी की प्रतिक्रिया

सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव होना-

पेल्विक दर्द अलार्म का कारण हो सकता है क्योंकि यह पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) का संकेत हो सकता है। पीआईडी ​​​​आमतौर पर क्लैमाइडिया या गोनोरिया के प्राथमिक या उन्नत चरण को दर्शाता है।

चकत्ते-

योनि या मुंह के पास चकत्ते या घाव का होना एचपीवी या सिफलिस का संकेतित संकेत हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान एसटीआई:

गर्भवती होने पर एक महिला यौन संक्रमित बीमारी प्राप्त कर सकती है। कभी-कभी, बीमारी की भविष्यवाणी करना कठिन होता है, इसलिए डॉक्टर महिला की गर्भावस्था की शुरुआत में एक पूर्ण एसटीआई पैनल का संचालन कर सकते हैं। ऐसी स्थितियां महिला और बच्चे दोनों के लिए जानलेवा हो सकती हैं। इसलिए, किसी भी गंभीर परिणाम को रोकने के लिए जल्द से जल्द टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है।

STIs यौन हमले के कारण:

यौन हमले के कारण महिला में एसटीआई का निदान होने की संभावना अधिक होती है। जबरन संभोग के दौरान पुरुष से रोग स्थानांतरित हो सकता है। एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता किसी व्यक्ति की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एंटीबायोटिक्स और एचआईवी एंटीवायरल दवा के बाद एचपीवी वैक्सीन दे सकता है।

एसटीआई के लिए उपलब्ध उपचार हैं:

क्लैमाइडिया, गोनोरिया, सिफलिस और ट्राइकोमोनिएसिस तीन बैक्टीरियल एसटीआई और एक परजीवी एसटीआई हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं की एकल-खुराक के साथ इलाज योग्य हैं। एचआईवी और हरपीज के लिए, दवा के लिए एंटीवायरल उपलब्ध हैं जो रोग को संशोधित कर सकते हैं लेकिन दुर्भाग्य से इसे ठीक नहीं कर सकते। एंटीवायरल हेपेटाइटिस बी से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं, लीवर को होने वाले नुकसान को धीमा कर सकते हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story