×

Shakarkand Khane ke Fayde: नवरात्रि में जानें शकरकंदी खाने के फायदे, ब्लड प्रेशर को करता है कण्ट्रोल

Shakarkandi Khane ke Fayde: शकरकंद बीटा-कैरोटीन, विटामिन, फाइबर और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अपनी पोषण सामग्री के कारण, शकरकंद विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 4:30 AM GMT)
Shakarkandi Khane ke Fayde
X

Shakarkandi Khane ke Fayde (Image: Social Media)

Shakarkandi Khane ke Fayde: नवरात्रि के त्यौहार में बहुत से लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं। ऐसे में व्रती लोग फलाहार का सेवन करते हैं। आलू के अलावा इन दिनों जिस चीज़ की सबसे ज्यादा डिमांड होती है वो है शकरकंद जिसे इंग्लिश में 'स्वीट पोटैटो' के नाम से जाना जाता है। यह एक स्टार्चयुक्त और मीठे स्वाद वाली जड़ वाली सब्जी है जिसे आमतौर पर उबाल कर चाय अथवा चटनी आदि के साथ खाया जाता है।

शकरकंद की विभिन्न किस्में होती हैं और वे नारंगी, बैंगनी और सफेद सहित विभिन्न रंगों में आते हैं। भारत में नारंगी गूदे वाले शकरकंद को अक्सर "शकरकंदी" कहा जाता है। शकरकंद बीटा-कैरोटीन (जो उन्हें नारंगी रंग देता है), विटामिन (विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी 6 सहित), फाइबर और खनिज (जैसे पोटेशियम और मैंगनीज) जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अपनी पोषण सामग्री के कारण, शकरकंद विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइये नजर डालते हैं शकरकंदी खाने के पांच बड़े लाभों पर।

पोषक तत्वों से भरपूर है शकरकंदी

शकरकंदी एक पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है, जो आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। यह बीटा-कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। स्वस्थ त्वचा, दृष्टि और प्रतिरक्षा कार्य को बनाए रखने के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है।

इसमें होते हैं एंटीऑक्सीडेंट गुण

शकरकंद बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते हैं।

पाचन स्वास्थ्य के लिए है अच्छा

शकरकंद में मौजूद फाइबर सामग्री पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। आहारीय फाइबर नियमित मल त्याग में सहायता करता है, कब्ज को रोकता है और स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करता है। शकरकंदी जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है।

ब्लड शुगर को करता है मैनेज

अपनी प्राकृतिक मिठास के बावजूद, शकरकंद में कुछ अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। शकरकंद में फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट की मौजूदगी बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण में योगदान कर सकती है। कम मात्रा में सेवन करने पर यह उन्हें मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा

शकरकंद में पोटेशियम होता है, जो स्वस्थ ब्लड प्रेशर स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। पोटेशियम आहार में सोडियम सामग्री का प्रतिकार करने में मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है। इसके अतिरिक्त, शकरकंद में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करके और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

ये स्वास्थ्य लाभ, शकरकंद को एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के लिए एक पौष्टिक बनाते हैं। चाहे भूनकर, उबालकर, मसलकर खाया जाए या अलग-अलग व्यंजनों में शामिल किया जाए, शकरकंदी स्वाद और स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व दोनों प्रदान करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story