×

Plastic Bottle Side Effects: प्लास्टिक की बॉटल को आज ही कहें ना, वरना लापरवाही पड़ सकती है भारी

Side Effect of Plastic Bottles: आइए जान लीजिए कि प्लास्टिक बॉटल में पानी पीने से आप किस तरह की बीमारियों को अपने घर पर दावत दें रहें हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 26 Feb 2024 5:08 AM GMT
Side Effect of Plastic Bottles
X

Side Effect of Plastic Bottles (Photo- Social Media)

Side Effect of Plastic Bottles: आज के दौर में भारी संख्या में लोग प्लास्टिक बॉटल का इस्तेमाल कर रहें हैं। हम कहीं भी बाहर जातें हैं, ट्रैवल करते हैं, उस दौरान प्लास्टिक बॉटल में ही पानी पीते हैं। प्लास्टिक बॉटल तो मानों जैसी हमारी आदत बन गया है, घर हो या बाहर लोग ज्यादातर प्लास्टिक बॉटल के ही आदि हो चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक बॉटल हमारे लिए कितना हानिकारक है, हमारी ये थोड़ी से लापरवाही शरीर पर बेहद ही बुरा प्रभाव डाल सकती है। यदि आप भी रोजाना प्लास्टिक बॉटल का इस्तेमाल कर रहें हैं कि आज ही से बंद कर देंगे, क्योंकि इससे अनेकों बीमारियां हों सकतीं हैं। आइए जान लीजिए कि प्लास्टिक बॉटल में पानी पीने से आप किस तरह की बीमारियों को अपने घर पर दावत दें रहें हैं।

इम्युन सिस्टम पर डालता है प्रभाव

प्लास्टिक बॉटल में पानी पीने से हमारे इम्यून सिस्टम पर गहरा असर पड़ता है, जी हां! जब हम प्लास्टिक की बॉटल में पानी पीते हैं, तो उसके केमिकल हमारी बॉडी के कॉन्टैक्ट में आते हैं, जिसकी वजह से कई बिमारियां हों सकतीं हैं, यहां तक कि इन केमिकल की वजह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।


प्लास्टिक की बॉटल में होते हैं बहुत कीटाणु

प्लास्टिक की बॉटल में पानी हम इस तरह पीते हैं, जैसे यह हमारे लिए लाभदायक होता है। हम कहीं जा रहें होते हैं, तो भी पानी को हम प्लास्टिक बॉटल में ही लेकर जाते हैं, आपको जानकर हैरानी होगी कि प्लास्टिक बॉटल में शुगर हाई फ्रुक्टोज कार्न सिरप जैसे कई केमिकल होते हैं, जो डायबिटीज जैसी बीमारी को न्योता दे सकता है। वहीं एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि प्लास्टिक बॉटल में टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु होतें हैं।

हार्मोनल सिस्टम पर करता है असर

प्लास्टिक की बॉटल में एंडोक्राइन डिस्सेंटिंग केमिकल नामक बहुत ही खतरनाक केमिकल होता है, जो सीधे तौर पर हमारे हार्मोनल सिस्टम पर असर डालता है। साथ ही इसमें मौजूद एक केमिकल की वजह से महिलाओं में ओवरी से संबंधित समस्या हो जाती है। यही नहीं थायरॉयड की समस्या भी बढ़ सकती है। बच्चों का विकास रुक सकता है।


इस तरह की तमाम गंभीर बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक बॉटल में ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story