×

Side effects of Bitter Melon:इन लोगों को नहीं करना चाहिए करेला का सेवन

Side effects of Bitter Melon: करेला खाना ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होता। करेला का कड़वा स्वाद होने के कारण अधिकतर लोग करेला नहीं खाना पसंद करते।

Anupma Raj
Published on: 13 July 2022 5:31 AM GMT (Updated on: 13 July 2022 5:42 AM GMT)
Side effects of Bitter Melon
X

Bitter Melon (Image: Social Media)

Side effects of Bitter Melon: करेला खाना ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होता। करेला का कड़वा स्वाद होने के कारण अधिकतर लोग करेला नहीं खाना पसंद करते। लेकिन करेला के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। करेला में कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। करेला ही नहीं करेला का जूस का सेवन करना भी लाभदायक होता है।

करेला में विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन बी (Vitamin B), विटामिन सी (Vitamin C), जिंक, आयरन, पोटैशियम, कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन आदि पाया जाता है। जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ साथ डायबिटीज और अन्य बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है। लेकिन कई लोगों के लिए करेला का सेवन करना नुकसानदायक भी होता है। करेला का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करने से कई बीमारियों के होने की संभावना होती है। ऐसे में आपको जानना बेहद जरूरी है कि किस बीमारी में करेला का सेवन ना करें। तो आइए जानते है किन लोगों को करेला का सेवन नहीं करना चाहिए

डायरिया होने की स्थिति

ज्यादा मात्रा में करेला का सेवन से डायरिया (Diarrhoea) होने के चांसेज को बढ़ देता हैं। इसलिए करेला का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए और ना ही बच्चों को भी करेला खिलाना चाहिए। इससे डायरिया भी सकता है। इसलिए करेला का सेवन कम करें।

प्रेग्नेंसी में नहीं करें सेवन

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दायरे रोज करेला खाने से बचना चाहिए क्योंकि करेला का बीज में पाया जाने वाला मेमोरचेरिन बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। प्रेग्नेंसी में करेला का सेवन गर्भपात का भी कारण बन सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में करेला का सेवन नहीं करें।

डायबिटीज में खतरनाक

डायबिटीज (Diabetes) के मरीज को करेला का सेवन कम करना चाहिए। करेला का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है लेकिन ज्यादा करेला का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। करेला अधिक मात्रा में खाने से डायबिटीज के मरीजों में हीमोलाइटिस एनीमिया का खतरा बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें डायबिटीज के बीमारी में करेला का कम सेवन करें।

पेट दर्द की समस्या

अधिक मात्रा में करेला का सेवन करने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कई लोगों को उल्टी और सिरदर्द की समस्या होने लगती है। किडनी (Kidney) पर भी अधिक मात्रा में करेला का सेवन नुकसान पहुंचाता है। इसलिए उल्टी, पेट दर्द, सिरदर्द की समस्या होने पर करेला का सेवन ना करें। करेला के सेवन से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story