×

Side Effects of Botox: क्या आप भी बोटॉक्स करवाने की सोच रहे हैं? जानिए क्या है ये और क्या ये कैंसर का बन रहा है कारण

Side Effects of Botox : क्या आप भी बोटॉक्स करवाने का सोच रहे हैं तो उससे पहले आपके लिए इससे जुड़ी कुछ अहम बातें जानना बेहद ज़रूरी है। आइये जानते कि क्या ये कैंसर का कारण भी बन सकता है?

Shweta Srivastava
Published on: 10 Feb 2024 5:01 PM GMT
Side Effects of Botox
X

Side Effects of Botox (Image Credit-Social Media)

Side Effects of Botox: महिलाओं को खूबसूरत दिखना बेहद पसंद होता है इसके लिए वो कई तरह के प्रयास और उपचार भी करतीं हैं। ऐसे में कुछ चीज़ें हैं जो उनकी स्किन को बेहतर बनाती हैं लेकिन वहीँ कुछ ऐसा भी है जो भले ही शुरुआत में उन्हें अपने लिए परफेक्ट लगे लेकिन समय के साथ इसके साइड इफेक्ट्स सामने आने लगते हैं और कई तरह की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसा ही कुछ हो सकता है बोटॉक्स के साथ भी। आइये जानते हैं क्या है ये बोटॉक्स और इसके दुष्परिणाम क्या क्या हो सकते हैं।

क्या है बोटॉक्स और क्या है इसके साइड इफेक्ट्स

बोटोक्स (बोटुलिनम टॉक्सिन) एक कॉस्मेटिक इंजेक्शन है जिसका उपयोग चेहरे पर झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने के लिए किया जाता है। बोटोक्स के ज़रिये आपकी त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं नहीं दिखतीं हैं। इसे महिलाएं आमतौर पर 40 की उम्र के बाद करवाती हैं। तनाव, प्रसव के बाद और उम्र बढ़ने के कारण चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं आ सकती हैं।

कई रिपोर्ट्स से सामने आया है कि बोटोक्स कैंसर का कारण बन सकता है, लेकिन इसको लेकर अभी तक एक्सपर्ट्स किसी तरह के निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं। वहीँ उनका ये भी कहना है कि ये आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। लेकिन ये अफवाहें हैं या ये सच है इसपर अभी भी शोध चल रहा है। आइए बोटॉक्स के पीछे के विज्ञान पर करीब से नज़र डालें और देखें कि क्या इन दावों में कोई सच्चाई है।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि बोटॉक्स या बोटुलिनम टॉक्सिन, विष क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम बैक्टीरिया द्वारा निर्मित होता है, इसलिए इसे खतरनाक समझा जाता है। लेकिन इस बीच हमे ये भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम हर दिन बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं - वास्तव में, हमारा शरीर मानव कोशिकाओं की तुलना में अधिक बैक्टीरिया कोशिकाओं से बना है।

लेकिन इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि बोटोक्स कैंसर का कारण बन सकता है। बोटॉक्स के इंजेक्शनों का उपयोग 20 वर्षों से अधिक समय से सुरक्षित रूप से किया जा रहा है, और बोटॉक्स के उपयोग से जुड़ी दीर्घकालिक स्वास्थ्य जटिलताओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। तो निश्चिंत रहें- बोटोक्स के बारे में आपने जो अफवाहें सुनी हैं, वे मिथकों के अलावा और कुछ नहीं हैं।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story